छत्तीसगढ़

IND vs ENG: सीरीज में अपनी पहली गेंद पर स्टोक्स ने रोहित को ऐसे किया क्लीन बोल्ड, जादुई बॉल कब घुस गई पता ही नहीं चला, वीडियो

धर्मशाला: 103 रन बनाकर खेल रहे भारतीय कप्तान रोहित शर्मा उस वक्त सन्न रह गए, जब नौ महीने बाद गेंदबाजी कर रहे बेन स्टोक्स ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। भारतीय कप्तान को हवा भी नहीं लगी कि कैसे विरोधी कप्तान ने उनकी गिल्लियां बिखेर दी। धर्मशाला टेस्ट के दूसरे दिन अपने करियर का 12वां शतक जमाने के बाद जब रोहित शर्मा दूसरे सेशन में बल्लेबाजी करने उतरे तो एक शानदार बॉल का उनके पास कोई जवाब नहीं था। घुटने की सर्जरी के चलते पांच मैच की मौजूदा सीरीज में अबतक बतौर स्पेशलिस्ट बल्लेबाज खेलने वाले बेन स्टोक्स पहली बार गेंदबाजी करने आए और दर्शनीय आउट स्विंगर पर रोहित शर्मा का स्टंप उखाड़ दिया।

रोहित शर्मा और शुभमन गिल के शतकों के बीच इंग्लैंड पूरी तरह मैच से बाहर नजर आ रहा था। भारतीय बल्लेबाज एंडरसन, मार्क वुड समेत शोएब बशीर और हार्टली जैसे स्पेशलिस्ट गेंदबाजों की बखिया उधेड़ रहे थे। ऐसे में कप्तान बेन स्टोक्स ने खुद गेंदबाजी करने का फैसला लिया। इस चाल ने उन्हें दोबारा कॉन्टेस्ट ला खड़ा किया क्योंकि नौ महीने बाद फेंकी अपनी पहली इंटरनेशनल बॉल पर उन्होंने सेट हो चुके रोहित शर्मा को क्लीन बोल्ड कर दिया।

बेन स्टोक्स ने इससे पहले साल 2023 में जून में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी बार टेस्ट क्रिकेट में बॉलिंग की थी। स्टोक्स ने गुड लेंथ पर बॉल फेंकी, जो पड़ने के बाद अंदर की ओर आई। रोहित बिना किसी फुटवर्क के बल्ला अड़ाना चाहते थे। गेंद बाहरी किनारे को चीरती हुई ऑफ स्टंप के टॉप पर जा लगी। ये एक जादुई बॉल थी, जिसे देखकर हर कोई सन्न रह गया। रोहित शर्मा ने आउट होने से पहले 162 बॉल पर 103 रन की बेहतरीन पारी खेली, इस दौरान 13 चौके और 3 छक्के जमाए।

एचपीसीए स्टेडियम पर भारतीय प्रशंसकों से अधिक शोर ‘बार्मी आर्मी’ (इंग्लैंड के समर्थकों) ने मचाया, लेकिन इसका भी कोई असर नहीं हुआ । रोहित और गिल ने सुबह दो घंटे के खेल में 30 ओवर में 129 रन बनाए। ऑफ स्पिनर बशीर ने अनुभवी तेज गेंदबाज एंडरसन के साथ गेंदबाजी की शुरुआत की। रोहित ने दूसरे ही ओवर में उन्हें छक्का और चौका लगाकर दबाव में डाल दिया। वहीं गिल ने एंडरसन को शानदार छक्का जड़ने के बाद स्क्वेयर कट पर चौका लगाया। इंग्लैंड को पहले सत्र में एकमात्र मौका मिला लेकिन जाक क्रॉली लेग स्लिप में रोहित का कैच नहीं लपक सके।