छत्तीसगढ़

नासा चांद पर जाने के लिए इच्छुक लोगों को ढूंढ रहा, एस्‍ट्रोनॉट होना जरूरी नहीं, स्पेस एजेंसी ने मांगा आवेदन

नईदिल्ली : अमेरिकी स्पेस एजेंसी यानी कि नासा चांद और मंगल ग्रह पर जीवन से जुड़ी खोजों के लिए एस्ट्रोनॉट्स का एक नया ग्रुप भेजने की तैयारी कर रहा है। नासा ने नए अंतर‍िक्ष यात्रियों के लिए आवेदन मंगाए हैं। इसके लिए लोग 2 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। अगर आप पर्याप्त योग्यता रखते हैं और खुद को स्पेस की यात्रा के लिए तैयार मानने हैं तो आप इसके ल‍िए आवेदन कर सकते हैं। चुने गए लोगों को मून और शायद मंगल ग्रह पर उड़ान भरने का मौका मिलेगा।

हालांकि नासा में आदेवन भेजने से पहले आपका इसके लिए जरूरी योग्‍यता भी जानना जरूरी है। रिपोर्ट के मुताबिक, नासा लगभग 60 साल से अपने एस्‍ट्रोनॉट को स्‍पेस में भेज रही है।

नासा लगभग 60 साल से अपने लोगों को स्‍पेस में भेज रही है और अब तक करीब 360 अंतर‍िक्ष यात्री वहां भेजे जा चुके हैं। अब नासा 2030 तक मंगल ग्रह और चांद पर अंतर‍िक्ष यात्री भेजने की तैयारी कर रही है।आर्टेमिस कार्यक्रम के तहत चंद्रमा पर एक महिला और एक पुरुष एस्‍ट्रोनॉट भेजा जाएगा. इसी के ल‍िए नासा ने आवेदन मांगा है। नासा ने कहा है कि क‍ि यह पूर्णकाल‍िक पद होगा। इसके ल‍िए हर साल अच्छी सैलरी भी मिलेगी।

आपको लगता होगा कि चांद पर जाने के लिए आपका एस्ट्रोनॉट क्षेत्र में अनुभव होना जरूरी है लेकिन ऐसा नहीं है। चांद पर जाने वाले इच्छुक आवेदकों को इंजीनियरिंग, बॉयोलॉज‍िकल साइंस, फ‍िज‍िकल साइंस, कंप्यूटर साइंस या मैथ्‍स में मास्टर डिग्री होनी चाह‍िए। सबसे जरुरी चीज ये है कि उसका अमेरिकी नागरिक होना जरूरी है।

पिछली बार जब नासा ने 2021 में अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवारों का चयन किया था, तो 12,000 से अधिक लोगों ने आवेदन किया था। हालांकि छंटनी के बाद कुल 10 लोग ही प्रोग्राम के लिए चुने गए थे।

नासा की पहली अंतरिक्ष यात्री भर्ती 1959 में हुई थी । एजेंसी के आंकड़ों के अनुसार अगले 65 वर्षों में, एजेंसी ने 360 लोगों को अंतरिक्ष यात्री उम्मीदवारों के रूप में भर्ती किया है। इसमें 299 पुरुष, 61 महिलाएं; 212 सैनिक, 138 नागरिक; 191 पायलट और 159 गैर-पायलट हैं। ये सभी लोग किसी न किसी समय अंतरिक्ष में पहुंचे।