छत्तीसगढ़

आईपीएल 2024 न्यू रूल्स : अब आएगा आईपीएल का असली मजा, इन नए नियमों के साथ और भी रोमांचक होगा टूर्नामेंट

नईदिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग के उत्साह को और बढ़ाने के उद्देश्य से कई महत्वपूर्ण नियमों में बदलाव के साथ एक रोमांचक सीज़न तैयार हो रहा है। ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) शुक्रवार, 22 मार्च को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में सीजन के शुरुआती मैच में फाफ डु प्लेसिस की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) से भिड़ेगी।

प्रति ओवर दो बाउंसर डालने की अनुमति
आईपीएल के सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तनों में से एक में गेंदबाजों को प्रति ओवर दो बाउंसर डालने की अनुमति देना शामिल है, जो केवल एक की पिछली सीमा से हटकर है। जबकि T20I ICC नियमों का बारीकी से पालन करते हैं, जो प्रति ओवर केवल एक शॉर्ट बॉल की अनुमति देते हैं, टेस्ट और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) प्रति ओवर दो बाउंसर की अनुमति देते हैं।

बल्लेबाजों को चुनौती देने का एक नया अवसर
इस रणनीतिक बदलाव का उद्देश्य बल्ले और गेंद के बीच खेल के मैदान को समतल करना है, जिससे गेंदबाजों को बल्लेबाजों को चुनौती देने का एक नया अवसर मिलता है। इस नियम को लागू करने का निर्णय भारत की घरेलू टी20 चैंपियनशिप, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में एक सफल परीक्षण के बाद लिया गया है।

स्मार्ट रीप्ले सिस्टम आईपीएल को बनाएगा रोमांचक
दूसरे बाउंसर नियम की शुरुआत के साथ, आईपीएल 2024 स्मार्ट रीप्ले सिस्टम के साथ टूर्नामेंट की शुरआत करेगा, जो अंपायरिंग निर्णयों में क्रांति लाने के लिए एक अत्याधुनिक तकनीक है। मैदान के चारों ओर तैनात आठ हाई-स्पीड हॉक-आई कैमरों द्वारा संचालित, यह प्रणाली टीवी अंपायर की सहायता के लिए वास्तविक समय की तस्वीरें प्रदान करती है, जिससे जल्द और अधिक सटीक निर्णय लेने में सुविधा होती है।

एक मध्यस्थ के रूप में एक टीवी प्रसारण निदेशक की आवश्यकता को दरकिनार करके, सिस्टम अंपायर को स्प्लिट-स्क्रीन फोटो सहित दृश्यों की एक विस्तृत सीरीज तक सीधी पहुंच प्रदान करता है। यह व्यवस्था समीक्षा प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने और मैचों के दौरान निर्णय लेने की समग्र दक्षता को बढ़ाने के लिए तैयार है।इसके अलावा, पिछले सीज़न में शुरू किए गए इम्पैक्ट प्लेयर नियम की निरंतरता, टीमों को रणनीतिक रूप से मध्य मैच में एक खिलाड़ी को सब्स्टिट्यूट करने की अनुमति देती है, जिससे खेल में सामरिक गहराई की एक अतिरिक्त परत जुड़ जाती है।

22 मार्च को होगा आईपीएल का पहला मैच
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2024 का 17वां सीजन कल, 22 मार्च से शुरू होने जा रहा है। फैंस के बीच भी एक्शन से भरपूर मैचों को लेकर गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। आईपीएल का पहला मैच चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के बीच रात आठ बजे से खेला जाएगा।