छत्तीसगढ़

लोकसभा चुनाव : क्या सानिया मिर्जा हैदराबाद से ओवैसी के खिलाफ लड़ेंगी चुनाव? जानें कांग्रेस की प्लानिंग

नईदिल्ली : लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी बिसात बिछाने में जुटे हैं। इसी बीच, खबर आ रही है कि कांग्रेस पार्टी चुनाव में हैदराबाद से ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ प्रसिद्ध टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को मैदान में उतारने पर विचार कर रही है।

मनीकंट्रोल ने अज्ञात सूत्रों के हवाले से यह खबर सामने आई है। जैसा कि कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने चार राज्यों गोवा, तेलंगाना, यूपी, झारखंड और दमन और दीव में उम्मीदवारों पर चर्चा के लिए बुधवार को हुई बैठक में 18 नामों को मंजूरी दे दी। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि बैठक में मिर्जा के नाम पर भी चर्चा हुई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि राजनीतिक पंडितों का मानना है कि कांग्रेस शहर के चुनावी परिदृश्य में अपनी खोई हुई पकड़ बनाने के लिए सानिया मिर्जा की लोकप्रियता और सेलिब्रिटी की स्थिति पर नजर रख रही है। हैदराबाद में कांग्रेस आखिरी बार 1980 में जीती थी और केएस नारायण सांसद थे।

अजहरुद्दीन ने दिया था मिर्जा के नाम का सुझाव
रिपोर्ट के मुताबिक, उम्मीदवारी के लिए मिर्जा का नाम पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान और कांग्रेस नेता मोहम्मद अजहरुद्दीन ने प्रस्तावित किया था। दोनों खिलाड़ियों के बीच घनिष्ठ पारिवारिक संबंध हैं ,क्योंकि क्रिकेटर के बेटे मोहम्मद असदुद्दीन की शादी 2019 में सानिया मिर्जा की बहन अनम मिर्जा से हुई है।

अजहरुद्दीन ने हाल ही में हुए तेलंगाना विधानसभा चुनाव लड़ा, जहां वह जुबली हिल्स निर्वाचन क्षेत्र से भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के मगंती गोपीनाथ से 16,000 से अधिक वोटों से हार गए।

13 मई को तेलंगाना में मतदान
आपको बता दें कि 543 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए चुनाव सात चरणों में होंगे, जो 19 अप्रैल से शुरू होंगे और 1 जून को समाप्त होंगे। पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा, दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को, तीसरे चरण का 7 मई को, चौथे चरण का मतदान होगा। 13 मई को 5वां चरण, 20 मई को 5वां चरण, 25 मई को छठा चरण और 1 जून को आखिरी और 7वां चरण होगा। वोटों की गिनती 4 जून को होगी। तेलंगाना में एक ही चरण में 13 मई को मतदान होगा।