छत्तीसगढ़

साक्षी मलिक पहलवानों के हक में आवाज उठाने वाली को टाइम मैगजीन में मिली जगह, दिग्गजों की लिस्ट में हुईं शामिल

नईदिल्ली : साक्षी मलिक ने दिसंबर 2023 में कुश्ती से रिटायरमेंट लेकर खेल जगत में सनसनी फैला दी थी. अब उन्हें टाइम्स मैगज़ीन ने 2024 में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में जगह दी है. साक्षी, ओलंपिक्स के इतिहास में कुश्ती में पदक जीतने वाली पहली महिला पहलवान हैं. उन्होंने 2016 रियो ओलंपिक्स में कांस्य पदक जीतकर दुनिया भर में भारत का मान बढ़ाया था. पिछले कई महीनों से साक्षी, भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण शरन सिंह पर आरोप लगाने के कारण चर्चाओं में घिरी रही थीं.

साक्षी मलिक ने टाइम्स मैगज़ीन द्वारा जारी की गई लिस्ट में शामिल होने पर खुशी जताते हुए सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म X पर लिखा, “टाइम्स मैगज़ीन की 2024 में 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट में शामिल होने पर गर्व महसूस कर रही हूं.” खेल जगत से जुड़े कई अन्य स्पोर्ट्सपर्सन भी इस लिस्ट में शामिल किए गए हैं, लेकिन साक्षी मलिक अकेली भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्हें 2024 की इस सूची में जगह दी गई है. भारतीयों की बात करें तो बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट को भी 2024 के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में शामिल किया गया है.

क्यों चर्चाओं में हैं साक्षी मलिक?

भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के मामले में साक्षी मलिक के साथ टोक्यो ओलंपिक्स के कांस्य पदक विजेता बजरंग पूनिया और 2 बार वर्ल्ड कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक विजेता रह चुकीं विनेश फोगाट भी जंतर मंतर पर धरने पर बैठ गई थीं. कई बार आरोप लगने के बाद भी बृज भूषण इस तरह के सभी आरोपों को खारिज करते रहे हैं. इन आरोपों के कारण बृज भूषण ने महासंघ में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. उनकी जगह बृज भूषण के एक साथी संजय सिंह ने इस पद को संभाला था.