छत्तीसगढ़

रायपुर: श्री रानी सती मंदिर राजा तालाब में की गई मां दुर्गा के 9 रूपों की पूजा, सभी की मंगलकामना के साथ हवन संपन्न


रायपुर। हर साल की भांति श्री रानी सती मंदिर राजा तालाब में 9 अप्रैल-को घटस्थापना पूजा एवं अखंड ज्योत प्रज्वलित कर लगातार हर दिन नवरात्रि के 9 दिनों में माता दुर्गा के 9 रूपों की पूजा की गई.

कल 17 अप्रैल को नवरात्र के अंतिम दिन मंदिर के मुख्य पुजारी द्वारा विधिवत रूप से वेदी पूजन एवं हवन किया गया जिसमें श्रद्धालु जन सपरिवार हवन में उपस्थित हुए. माता की जयघोष के साथ उनके आशीर्वाद से धन-धान्य, सुख-समृद्धि और सौभाग्य की प्राप्ति की मंगलकामना के साथ हवन संपन्न कराया गया.

आरती के साथ 9 दिन के व्रत-पूजन को सफल बनाने की कामना से पूरे विधि-विधान से देवी स्वरूपा कन्याओं को लकड़ी के पाट पर बैठाकर उनके पैरों को दूध से धोया गया, फिर पैर धोने के बाद उनके पैरों को कपड़े से साफ करके महावार लगाया गया, फिर उन्हें चुनरी औढ़ाकर उनका श्रृंगार किया गया.

कन्याओं के माथे पर अक्षत, फूल और कुमकुम का तिलक लगाकर उनकी पूजा और आरती की गई. फिर माता को भोग लगाकर खीर, पूरी, हलवा, चने की सब्जी की भोजन कराने के बाद उन्हें दक्षिणा , रूमाल, चुनरी, फल और खिलौने देकर उनका चरण स्पर्श करके उन्हें खुशी खुशी से विदा किया गया.

भक्तों द्वारा माता रानी से यह कामना की गई कि सबों के घरों की रक्षा करें और सुख शांति एवं समृद्धि का वास हो. सभी भक्तों द्वारा प्रभु श्रीराम के जन्मोत्सव की बधाई दी गई और कार्यक्रम का समापन किया गया.
उपरोक्त जानकारी मंदिर समिति के अध्यक्ष किशोर ड्रोलिया एवं कैलाश अग्रवाल द्वारा दी गई है.