छत्तीसगढ़

फेसबुक में बड़ी संख्या में होगी छंटनी, इतने हजार एंप्लाइज की जाएगी नौकरी, शेयर में गिरावट- रिपोर्ट

नईदिल्ली I दुनिया की बड़ी-बड़ी दिग्गज कंपनियां इस समय या तो भर्तियां कम कर रही हैं या इससे भी आगे बढ़कर छंटनी करने की प्रक्रिया अपना रही हैं. अब सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग कंपनियों में से एक मेटा (Meta) कथित तौर पर फेसबुक से कर्मचारियों की छंटनी करने जा रहा है. इससे हजारों नौकरियों में (कम से कम 12,000 या इसके कर्मचारियों की संख्या का लगभग 15 फीसदी) कटौती हो सकती है. खबर के मुताबिक इनसाइडर की एक रिपोर्ट आई है जिसमें ये कहा गया है. इसके मुताबिक, वरिष्ठ अधिकारी खराब प्रदर्शन करने वाले कर्मचारियों की छंटनी करने की प्रक्रिया में हैं.

कर्मचारियों की संख्या में 15 फीसदी की कटौती संभव
कई कर्मचारियों ने इनसाइडर को बताया कि अगले कुछ हफ्तों में कर्मचारियों की संख्या में 15 फीसदी की कटौती की जा सकती है. इसका मतलब है कि कुछ 12,000 कर्मचारी जल्द ही नौकरियों से निकाले जा सकते हैं. कर्मचारी ने इनसाइडर को बताया, “ऐसा लग सकता है कि वे आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन वास्तविकता यह है कि उन्हें जबरन बाहर किया जा रहा है.”

फेसबुक के शेयर में आई गिरावट
फेसबुक के कर्मचारी महीनों से छंटनी के लिए आशंकित बने हुए हैं क्योंकि सोशल नेटवर्किंग की दिग्गज कंपनी ने भर्ती पर रोक लगा रखी है. इस खुलासे के बाद मेटा के शेयर की कीमत 380 डॉलर प्रति शेयर के करीब पहुंच गई. पिछले एक साल में कंपनी के शेयर में 60 फीसदी गिरावट दर्ज की गई है.

मार्क जुकरबर्ग ने दी छंटनी की चेतावनी
मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने यह स्पष्ट कर दिया है कि सभी विभागों में भर्ती पर रोक लगी हुई है, यह चेतावनी देते हुए कि और भी छंटनी जल्द होने वाली है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जुकरबर्ग ने ये कमेंट कर्मचारियों से इंटरनल कॉल के दौरान किए.

फेसबुक में कई टीमें होने जा रही हैं कम-रिपोर्ट
पिछले मेटा अर्निग कॉल के दौरान जुकरबर्ग ने उल्लेख किया था कि “हमारी योजना अगले वर्ष में हेडकाउंट वृद्धि को लगातार कम करने की है. कई टीमें कम होने जा रही हैं ताकि हम ऊर्जा को अन्य क्षेत्रों में स्थानांतरित कर सकें.” मई में, जुकरबर्ग ने मेटा के कुछ सेगमेंट को प्रभावित करने वाले हायरिंग फ्रीज की घोषणा की थी. हालांकि, उन्होंने अब सभी विभागों और वर्टिकल में हायरिंग फ्रीज का विस्तार कर दिया है.