छत्तीसगढ़

प्रदूषण को लेकर में आज दिल्ली सचिवालय में अहम बैठक, चौथे चरण में लगी पाबंदियों पर दी जा सकती है छूट

नईदिल्ली I हवा में सुधार होते ही केंद्रीय वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने रविवार को बैठक कर ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) का चौथा चरण हटाने का निर्णय लिया है। इसको देखते हुए दिल्ली सरकार के पर्यावरण विभाग ने सोमवार को दिल्ली सचिवालय में संयुक्त बैठक बुलाई है। संभावना है कि बैठक में चौथे चरण में लगी पाबंदियों में छूट दी जा सकती है।

सीएक्यूएम ने बीते तीन नवंबर को हवा के गंभीर होने पर ग्रेप की चौथे चरण की पाबंदियों को लागू करने की सिफारिश की थी। इसके तहत दिल्ली-एनसीआर में सभी तरह के निर्माण कार्य को बंद कर दिया गया था।

वहीं, दिल्ली सरकार ने हवा के गंभीर होते ही दिल्ली में बीएस-6 डीजल चालित को छोड़कर ट्रकों के प्रवेश पर पाबंदी लगाई थी। हालांकि, इस बीच इलेक्ट्रिक और सीएनजी ट्रकों को छूट दी गई थी। वहीं, पाबंदी के तहत पांचवी से ऊपर की कक्षाओं के छात्रों के लिए बाहरी गतिविधियों पर रोक लगाई गई थी। साथ ही सरकारी दफ्तरों में 50 फीसदी क्षमता के साथ वर्क फ्रॉम होम को लागू किया गया था। 

सीएक्यूएम के मुताबिक, वायु मानक एजेंसियों के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले तीन दिनों तक हवा के बिगड़ने की संभावना नहीं है। ऐसे में ग्रेप-4 को हटाने का निर्णय लिया गया है। हालांकि, इस बीच ग्रेप एक से तीन तक के नियम लागू रहेंगे।