छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : तीन स्टेट के वांटेड 2 नक्सलियों का MP में एनकाउंटर, 43 लाख का था इनाम; आधे घंटे तक चली फायरिंग

मंडला-बालाघाट I एमपी के मंडला-बालाघाट जिले की सीमा पर हॉक फोर्स ने मुठभेड़ में दो नक्सलियों को ढेर कर दिया। मुठभेड़ बुधवार सुबह हुई। मारे गए नक्सलियों में एक जीआरबी, केबी डिवीजन की समन्वय टीम का प्रभारी गणेश मरावी (35) व भोरमदेव कमेटी पीएल-2 का एसीएम कमांडर राजेश है। जबकि एक महिला नक्सली फरार हो गई। राजेश छत्तीसगढ़ के झीरम घाटी नक्सली हमले के मास्टमाइंड हिडमा के साथ काम कर चुका है।

यह मुठभेड़ बालाघाट, मंडला और छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती क्षेत्र सुपखार-मोतीनाला के पास हुई। यह हॉक फोर्स, जिला पुलिस बल एवं सीआरपीएफ 148वीं बटालियन का संयुक्त ऑपरेशन था। इसमें जवानों ने 2 नक्सलियों को मार गिराया। एक और नक्सली को गोली लगी है, जिसकी तलाश जारी है। नक्सलियों से AK-47 और 315 बोर की रायफल बरामद हुई है।

आधा घंटे चली मुठभेड़

हॉक फोर्स व नक्सलियों के बीच करीब 30 मिनट तक मुठभेड़ चली। दोनों तरफ से अंधाधुंध फायरिंग हुई। हॉक फोर्स ने इनके पास से AK-47, 315 बोर की रायफल बरामद की है। पुलिस को आशंका है कि AK-47 को नक्सलियों ने पुलिस से लूटी होगी। नक्सली उस दौरान मारे गए जब वे रसद की खेप लेने घने जंगल में पहुंचे। मुठभेड़ के दौरान 6-7 नक्सली रहे होंगे। मारे गए दोनों नक्सलियों पर 43 लाख का इनाम था।

माओवादी साहित्य भी मिला

पुलिस महानिरीक्षक (नक्सल विरोध अभियान) फरीद शापू ने बताया कि 2 दिसंबर से 8 दिसंबर तक माओवादियों द्वारा मनाए जाने वाले पीएलजीए सप्ताह के चलते बालाघाट के सुपखार वन क्षेत्र (मंडला-कवर्धा छग सीमावर्ती) में नक्सली गतिविधियां चलने की सूचना मिल रही थी। 30 नवंबर की रात करीब 1 बजे नक्सलियों की तलाश में हॉक फोर्स की पार्टी सघन जंगल में सर्चिंग के लिए पहुंची।

जवान नक्सलियों के आने के संभावित रास्तों पर सर्चिंग करते हुए वन विभाग के नाका पर पहुंचे। यहां नक्सलियों ने आहट पाकर हाॅक फोर्स की टीम पर फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में हॉक फोर्स ने भी फायरिंग की। करीब आधे घंटे बाद नक्सलियों की तरफ से फायरिंग बंद हुई।

हॉक फोर्स ने जंगल में तलाशी अभियान शुरू किया। इस बीच दो पुरुष नक्सलियों के शव बरामद हुए। नक्सलियों के पास माओवादी साहित्य मिला है। उसका टीम अध्ययन कर रही है। नक्सली एमपी में किस उद्देश्य से आए इसका अभी खुलासा नहीं हो सका है।