छत्तीसगढ़

गुजरात चुनाव: दूसरा फेज के 93 सीटों पर वोटिंग शुरू, PM मोदी साबरमती में 9 बजे मतदान करेंगे

  • PM मोदी ने ट्वीट कर गुजरात की जनता से बड़ी संख्या में मतदान करने का अपील की। उन्होंने बताया- मैं सुबह करीब 9 बजे अहमदाबाद में वोट डालूंगा।
  • दिल्ली के CM केजरीवाल की मतदाताओं से अपील, ट्वीट किया- ये चुनाव गुजरात की नई उम्मीदों और आकांक्षाओं का चुनाव है।
  • गुजरात के दांता से कांग्रेस प्रत्याशी कांतिभाई खराड़ी सुरक्षित मिल गए हैं। राहुल गांधी ने ट्वीट कर दावा किया था कि रविवार देर रात खराड़ी पर BJP के गुंडों ने तलवार से हमला किया, जिसके बाद से वह लापता हैं।
  • गृह मंत्री अमित शाह रविवार को अहमदाबाद में ही मौजूद रहे। यहां वे प्रधानमंत्री मोदी के साथ गुजरात भाजपा कार्यालय ‘कमलम्’ में बैठक में शामिल हुए।

अहमदाबाद। गुजरात में विधानसभा चुनाव के दूसरे फेज के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों की 93 सीटों पर सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान हो रहा है। दूसरे फेज में करीब ढाई करोड़ मतदाता 833 कैंडिडेट्स की किस्मत का फैसला करेंगे। आज वोटिंग के लिए करीब 26 हजार पोलिंग बूथ बनाए गए हैं।

गुजरात विधानसभा चुनाव के सेकेंड फेज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के होम टाउन साबरमती और गृह मंत्री अमित शाह के गृहनगर अहमदाबाद में आने वाली सीटें भी शामिल हैं। PM मोदी वोटिंग के लिए गुजरात पहुंच चुके हैं। वे सुबह 9 बजे मतदान करेंगे। वहीं, शाह भी गुजरात में ही मौजूद हैं। वे भी सुबह ही वोटिंग करने जाएंगे।

सेकेंड फेज की वोटिंग के लिए रविवार को ही मतदान दलों को अपने बूथ पर रवाना कर दिया गया था।

दूसरे फेज में दिग्गजों की किस्मत दांव पर
गुजरात में 5 दिसंबर की वोटिंग में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल की किस्मत दांव पर है। वे अहमदाबाद की घाटलोडिया सीट से चुनाव मैदान में हैं। वहीं, पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भी अहमदाबाद की वीरमगाम सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इनके अलावा वडोदरा से भाजपा के मौजूदा विधायक मधु श्रीवास्तव के निर्दलीय चुनाव लड़ने से यहां मुकाबला रोचक हो गया है।

पहले फेज में 10 साल में सबसे कम वोटिंग
गुजरात विधानसभा के लिए पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर यानी गुरुवार को हुई थी। सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात में हुए पहले फेज के मतदान का आंकड़ा 63.31% रहा। यह आंकड़ा 2017 में हुए चुनाव से 5.20% कम है। इतना ही नहीं इस फेज में 10 साल की सबसे कम वोटिंग दर्ज हुई। पहले चरण में 19 जिलों की 89 सीटों से 788 कैंडिडेट मैदान में थे।

कम वोटिंग ने बढ़ाई राजनेताओं की चिंता
दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र-कच्छ में पहले चरण में हुई कम वोटिंग ने सभी पार्टियों का तनाव बढ़ा दिया है। इस फेज की 89 सीटों पर वोटिंग के बाद सभी दलों ने 5 दिसंबर की वोटिंग के लिए उत्तर और मध्य-पूर्व गुजरात की 93 सीटों पर नई रणनीति पर काम किया। उत्तर गुजरात में 32 और मध्य-पूर्व गुजरात में 61 सीटें आती हैं। 2017 में इन क्षेत्रों में 70.76% वोट पड़े थे।

उत्तर गुजरात में 32 और मध्य-पूर्व गुजरात में 61 सीटें आती हैं। 2017 में इन क्षेत्रों में 70.76% वोट पड़े थे। पिछले चुनाव में तमाम आंदोलनों के बावजूद भाजपा को इस रीजन में 2012 की तुलना में एक सीट का ही नुकसान हुआ था। पार्टी ने 51 सीटों पर जीत हासिल की थी। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, पहले चरण में कम वोटिंग से भाजपा को 12 से 15 सीटों पर जीत-हार का मार्जिन कम होने का अंदेशा है।​​​​​​

साढ़े चार लाख वोटर पहली बार मतदान करेंगे
गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक राज्य में कुल 4.90 करोड़ वोटर हैं। इनमें 2.53 करोड़ पुरुष और 2.37 करोड़ महिलाएं हैं। वहीं, राज्य में 4.6 लाख वोटर ऐसे हैं, जो पहली बार मतदान करेंगे।

गुजरात चुनाव फर्स्ट फेज में 63.31% मतदान: ये आंकड़ा पिछली बार से 5.49% कम

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग गुरुवार शाम 5 बजे पूरी हो गई। 19 जिलों की 89 सीटों के लिए मैदान में उतरे 788 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है। पहले चरण में 63.31 फीसदी लोगों ने मतदान किया। यह आंकड़ा 2017 में हुए चुनाव से 5.20% कम रहा। 

गुजरात चुनाव का दूसरा चरण: भाजपा वॉर रूम का संदेश- शहरों में वोटिंग बढ़ाओ

गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में कम वोटिंग से भाजपा भी चिंतित दिख रही है। पार्टी का आकलन है कि 12 से 15 सीटों पर जीत-हार का मार्जिन कम हो सकता है। ऐसे में पार्टी ने कार्यकर्ताओं को संदेश भेजा है कि वे खासकर शहरी इलाकों में अधिक से अधिक वोटरों को बूथ तक लाएं। 

मोदी के रोड शो में शामिल हुए 10 लाख लोग: अहमदाबाद में अब तक का सबसे लंबा रोड शो

गुजरात विधानसभा चुनाव में प्रचार के दौरान अहमदाबाद में पीएम मोदी ने अब तक का सबसे लंबा रोड शो किया। करीब 50 किमी लंबे इस रोड शो में 10 लाख से अधिक लोग जुड़े। करीब 4 घंटे तक चलते इस रोड शो के जरिए पीएम ने 14 विधानसभा सीटों को कवर किया, जिसमें 13 अहमदाबाद और एक गांधीनगर विधानसभा की सीट थी।