छत्तीसगढ़

वंदेभारत एक्सप्रेसः बिलासपुर से सुबह छूटेगी ट्रेन,रायपुर के अलावा दुर्ग और गोंदिया में स्टापेज, रायपुर से 4 घंटे में पहुंचेगी नागपुर, किराया 40 फीसदी तक ज्यादा

रायपुर I बिलासपुर-नागपुर के बीच 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस 11 दिसंबर से चलेगी। हाई स्पीड ट्रेन केवल चार घंटे में रायपुर से नागपुर पहुंचेगी। अभी रायपुर से सुपर फास्ट ट्रेनों में नागपुर पहुंचने में छह से 7 घंटे लग जाते हैं। यानी यात्रियों के 2 घंटे तक बचेंगे। हालांकि वंदेभारत एक्सप्रेस का किराया एक्सप्रेस और सुपर फास्ट ट्रेनों से 40 फीसदी तक ज्यादा रहेगा। अभी स्लीपर में सफर करने वाले यात्री को स्लीपर श्रेणी में रायपुर से नागपुर जाने के लिए ढाई सौ तक किराया देना पड़ता है।

वंदे भारत एक्सप्रेस में 700 तक देना होगा।
हालांकि रेलवे की ओर से अभी किराया तय कर उसकी घोषणा नहीं की गई है। देश के अन्य राज्यों में चल रही वंदेभारत एक्सप्रेस में जितना किराया प्रतिकिलोमीटर के हिसाब से लिया जा रहा है, उसी के अनुसार यहां आंकलन किया गया है कि यात्रियों को एसी चेयरकार में सफर के लिए 700 और एक्जीक्यूटिव चेयरकार के 1371 तक देने पड़ सकते हैं। रेलवे के अफसरों के अनुसार एक-दो
दिनों के भीतर किराये की घोषणा कर दी जाएगी।

8 साल पहले हुई थी प्रोजेक्ट की घोषणा
रेलवे ने तरकरीबन आठ साल पहले प्रोजेक्ट शुरू किया था। उसी के बाद से बिलासपुर से नागपुर तक के 412 किलोमीटर के रेलवे ट्रैक को वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी हाई स्पीड ट्रेन के लिए तैयार किया जा रहा था। अभी दुर्ग से नागपुर के बीच ज्यादातर ट्रेनें सौ से ज्यादा स्पीड से दौड़ रही हैं, जबकि रायपुर मंडल के अंतर्गत दुर्ग से भाटापारा के बीच ट्रेनों की स्पीड 65 से 80 ही रहती है। इसी वजह से सीआरएस की टीम ने 130 किमी की गति से ट्रेन चलाने की अनुमति नहीं दी थी।

पड़ताल में पता चला कि गांधी नगर से मुंबई के बीच वंदेभारत चल रही है। यहां की दूरी कुल 446 किलोमीटर है। यहां यात्रियों से किराया प्रति किलोमीटर 2.5 रुपये के हिसाब से तय किया गया है। इसका एग्जीक्यूटिव चेयरकार का किराया 2455 है, वहीं चेयरकार का किराया 1150 तय किया गया है। इसी मापदंड के अनुसार, यहां गणना कर अनुमानित किराया निकाला गया है। अनुमान के हिसाब से बिलासपुर से नागपुर के बीच एग्जीक्यूटिव चेयरकार का किराया 2250 तो वहीं चेयरकार का 1100 के करीब होगा।

बिलासपुर से नागपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस 11 दिसंबर को चलेगी। रेलवे ने इसको लेकर तैयारी पूरी कर ली है। इससे यात्रियों के समय की बचत होगी।

संजीव कुमार, डीआरएम रायपुर रेलवे मंडल