छत्तीसगढ़

Twitter Deal से गरीब हो रहे एलन मस्क ? फिर बेचे टेस्ला के इतने शेयर

नईदिल्ली I दुनिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान और अरबपति उद्योगपति एलन मस्क कहीं ‘गरीब’ तो नहीं हो रहे? इस हफ्ते उन्होंने एक बार फिर इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शेयर बेचे हैं. अप्रैल में ट्विटर खरीदने के लिए हुई 44 अरब डॉलर की डील के बाद से अब तक उन्होंने बड़ी मात्रा में टेस्ला के शेयर बेचे हैं.

अमेरिका के मार्केट रेग्युलेटर को दी जानकारी के मुताबिक टेस्ला के सीईओ और ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने बुधवार को टेस्ला शेयर्स की बिक्री की. इन शेयर का कुल मूल्य 3.58 अरब डॉलर है. हालांकि कंपनी की ओर से ऐसी कोई जानकारी नहीं दी गई है कि इससे मिली रकम का उपयोग कहां किया जाएगा?

अब तक टेस्ला के इतने शेयर्स बिके

एलन मस्क इस साल अप्रैल से अब तक टेस्ला के 23 अरब डॉलर के शेयर बेच चुके हैं. इससे मिली ज्यादातर रकम का उपयोग 44 अरब डॉलर के ट्विटर डील को पूरा करने के लिए होना है. एलन मस्क ने अप्रैल में ही ट्विटर को खरीदने का ऐलान किया था. वहीं टेस्ला के शेयरों में अप्रैल से लगातार गिरावट आ रही है.

आधा रह गया टेस्ला शेयर का भाव

एलन मस्क के ट्विटर खरीदने की घोषणा के बाद से टेस्ला शेयर भाव जहां लगातार गिर रहा है. वहीं आंकड़ों को देखा जाए तो अप्रैल से अब तक इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी टेस्ला के शेयरों का मूल्य घटकर आधे से भी कम रह गया है.

अप्रैल में कंपनी का शेयर जहां 380 डॉलर के आसपास था, जो अब घटकर महज 156 डॉलर तक आ गया है. साल 2022 की शुरुआत में ये 399.93 डॉलर प्रति शेयर के भाव पर था. वहीं अपने 52 Week High में इसने 402.67 डॉलर और 52 Week Low में 155.3131 डॉलर के स्तर को छू चुका है.

‘गरीब’ हो रहे एलन मस्क ?

टेस्ला के शेयर भाव में आ रही गिरावट का असर एलन मस्क की वेल्थ पर भी पड़ा है. फोर्ब्स के मुताबिक उनकी संपत्ति अब घटकर 174 अरब डॉलर पर आ गई है. पिछले हफ्ते फ्रांस के उद्योगपति बर्नार्ड आरनॉल्ट ने उन्हें पछाड़ कर दुनिया के सबसे अमीर इंसान होने का तमगा हासिल कर लिया. उनकी कुल संपत्ति अब 187 अरब डॉलर से अधिक हो चुकी है.