छत्तीसगढ़

UN slams Twitter: ट्विटर पर पत्रकारों के अकाउंट सस्पेंड करने की निंदा, यूएन महासचिव बोले- खतरनाक मिसाल

नईदिल्ली I ट्विटर के अधिग्रहण के बाद से उसके मालिक एलन मस्क लगातार विवादित फैसलों से चर्चा में हैं। नया मामला इस माइक्रो ब्लॉगिंग साइट से पत्रकारों के खाते निलंबित करने का सामने आया है। मस्क के इस फैसले की संयुक्त राष्ट्र (UN) महासचिव एंटोनियो गुतेरेस ने निंदा की है।

यूएन महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि ट्विटर से पत्रकारों के अकाउंट निलंबित करना खतरनाक मिसाल है। इस मनमाने निलंबन से यूएन महासचिव बहुत परेशान हैं। मीडिया की आवाज को ऐसे मंच पर खामोश नहीं किया जाना चाहिए, जो अभिव्यक्ति की आजादी का दावा करता है। ट्विटर ने ऐसे समय में यह कदम उठाया है जब दुनिया भर में पत्रकार सेंसरशिप, जान की जोखिम और अन्य बुरे हालातों का सामना कर रहे हैं। बता दें, गुरुवार को ट्विटर ने कई पत्रकारों को विश्व की इस अग्रणी सोशल मीडिया साइट से निलंबित कर दिया।

यूएन रख रहा ट्विटर के फैसलों पर नजर
यह पूछने पर क्या संयुक्त राष्ट्र ट्विटर छोड़ने का फैसला करेगा? संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता ने कहा कि हम ट्विटर के रोजमर्रा के कदमों पर नजर रख रहे हैं। चूंकि सोशल मीडिया के क्षेत्र में ट्विटर का प्रभाव है, इसलिए यह हमारे लिए सूचनाएं व तथ्यात्मक जानकारी साझा करने का महत्वपूर्ण मंच है। दुजारिक ने कहा कि ट्विटर पर हमने नफरत भरी बातें, अभद्र भाषा, जलवायु और अन्य विषयों पर दुष्प्रचार में बढ़ोतरी देखी है, यह बहुत चिंताजनक है। इसलिए हम इस पर बारीकी से नजर रख रहे हैं। 

ट्विटर ने करीब आधा दर्जन प्रसिद्ध पत्रकारों के अकाउंट निलंबित कर दिए हैं। एलन मस्क का आरोप है कि इन्होंने ट्विटर के ‘डॉक्सिंग’  (Doxxing) नियमों के खिलाफ काम किया। जिन पत्रकारों के खाते सस्पेंड किए गए हैं, उनमें न्यूयॉर्क टाइम्स के रेयान मैक, सीएनएन के डोनी ओ’सुल्लीवन, द वाशिंगटन पोस्ट के ड्रू हारवेल, मैशेबल के मैट बाइंडर, द इंटरसेप्ट के मीका ली,  राजनीतिक संवाददाता कीथ ओल्बरमैन और स्वतंत्र पत्रकार हारून रूपर और टोनी वेबस्टर शामिल हैं। ट्विटर ने इन पत्रकारों के अकाउंट पर ‘खाता निलंबित (Account Suspended)  का नोटिस प्रदर्शित कर दिया है।