छत्तीसगढ़

Live मैच में गोलकीपर पर हमला, बाल्टी से सिर फोड़ा, फैंस के हुड़दंग का खौफनाक Video

नईदिल्ली I फुटबॉल मैचों में खिलाड़ियों के बीच लड़ाई कोई नई बात नहीं है. सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं, बल्कि टीमों के कोच, सपोर्ट स्टाफ भी टकराते रहते हैं. लेकिन सबसे ज्यादा बदनाम फैंस की लड़ाई है. विरोधी टीमों के फैंस का मैदान के अंदर या बाहर आपस में टकराना कोई नई बात नहीं है. कई बार तो ये फैन विरोधी टीम के खिलाड़ियों पर भी हमला कर देते हैं. इसका सबसे ताजा उदाहरण ऑस्ट्रेलिया में दिखा है, जहां एक मैच के दौरान दर्शकों ने मैदान में घुसपैठ कर दी और गोलकीपर पर हमला कर दिया. यहां तक कि गोलकीपर के मुंह पर बाल्टी तक मार दी.

एक तरफ कतर में चल रहे फीफा वर्ल्ड कप में हर किसी ने इस बात की भी तारीफ की है कि फैंस ने स्टेडियम के अंदर बाहर किसी तरह का हुड़दंग नहीं किया. लेकिन कतर से हजारों मील दूर ऑस्ट्रेलिया में एक फुटबॉल मैच में आए दर्शक विश्व कप में पहुंचे फैंस से किसी तरह की सीख लेते हुए नहीं दिखते. ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष घरेलू टूर्नामेंट ए लीग (A-League) का ऐसा ही एक चौंकाने वाला वीडियो सामने आया है, जिसे देखकर न सिर्फ आम लोग, बल्कि खिलाड़ी भी खौफ में आ जाएं. आखिर इन दर्शकों की बदसलूकी का शिकार एक खिलाड़ी ही हुआ.

गोलकीपर पर हमला, बाल्टी से सिर फोड़ा

असल में मेलबर्न सिटी और मेलबर्न विक्ट्री के बीच मुकाबला चल रहा था. इस दौरान मेलबर्न सिटी के गोल के पीछे से विक्ट्री के फैंस ने एक फ्लेयर (धुएं वाली छड़ी) फेंक दी थी. सिटी के गोलकीपर टॉम ग्लोवर ने इस फ्लेयर को वापस फैंस की ओर फेंक दिया, जिसने वहां मौजूद दर्जनों दर्शकों को भड़का दिया और उन्होंने सारे बैरिकेडिंग और सुरक्षाकर्मियों को कुचलते हुए ग्लोवर पर हमला बोल दिया. इनमें से ही एक हुड़दंगी ने गोल के पीछे रखी चूने से भरी बाल्टी जोर से ग्लोवर की ओर फेंक दी, जो सीधे उनके मुंह पर लगी. इससे ग्लोवर की आंख के पास चोट लग गई और खून बहने लग गया.

हुड़दंग के कारण मैच रद्द

इन दर्शकों ने ग्लोवर पर कई मुक्के भी बरसाए और दो-तीन बार फिर से वही बाल्टी उनकी ओर उछाली. मैदान पर अन्य सुरक्षाकर्मी ग्लोवर को बचाने पहुंचे और उन्हें किसी तरह निकालकर वापस ड्रेसिंग रूम में ले गए. दोनों टीमों के खिलाड़ियों को भी वापस भेज दिया गया और कुछ देर बाद मैच को रद्द करने का फैसला लिया गया. इसके बाद मेलबर्न सिटी ने ग्लोवर की स्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि उन्हें संभवतया कनकशन हुआ है और उनका इलाज चल रहा है.वहीं इस घटना के वीडियो कई लोगों ने ट्विटर पर पोस्ट किए, जो तेजी से वायरल हो गए और हर कोई इन फैंस के इस बर्ताव की आलोचना कर रहा है.

हंगामे में बदली एक घटना

असल में इस घटना से ठीक पहले मैदान पर मौजूद दोनों टीमों के फैंस A लीग के प्रमुखों के एक फैसले के खिलाफ अपना विरोध दर्ज करा रहे थे. लीग ने एक फैसले के तहत अगले तीन साल के लिए ग्रैंड फाइनल सीरीज के मुकाबले की मेजबानी सिडनी को सौंपने का फैसला किया था. इसके खिलाफ मेलबर्न के विरोधी क्लबों के फैंस आपस में मिलकर मैच के दौरान अपना विरोध दर्ज करा रहे थे, जिसमें दोेनों छोर के फैंस ने मैदान पर फ्लेयर भी फेंक दी थीं. ऐसी ही एक फ्लेयर ग्लोवर ने वापस विक्ट्री फैंस की ओर उछाली, जिससे बवाल हुआ.