छत्तीसगढ़

पाकिस्तान में फिर मचेगा बवाल, PCB से निकाले जाएंगे रमीज राजा, भारत को दे रहे थे धमकी

नईदिल्ली I पाकिस्तान क्रिकेट में उथल-पुथल न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता. एक तरफ पाकिस्तानी टीम कराची में इंग्लैंड से भिड़कर एक टेस्ट मैच जीतने के लिए संघर्ष कर रही है, वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख रमीज राजा पर अपनी कुर्सी बचाने का संकट आ गया है. अपने छोटे से कार्यकाल में काम से ज्यादा अजीबो-गरीब बयानों के कारण खबरों में रहने वाले रमीज राजा से जल्द ही PCB प्रमुख का पद छिन सकता है क्योंकि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने पूर्व अक्ष्यक्ष नजम सेठी को इस पद पर बैठाने का मन बना लिया है.

एक तरफ रमीज राजा पिछले कुछ हफ्तों से भारत को विश्व कप में हिस्सा न लेने की धमकी दे रहे हैं, तो दूसरी ओर अपने ही घर में उनको हटाने की तैयारी चल रही है. पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, PCB के पूर्व चेयरमैन रहे नजम सेठी ने शनिवार 17 दिसंबर को लाहौर में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शरीफ से मुलाकात की. पाकिस्तान का प्रधानमंत्री ही पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का संरक्षक होता है और इसके चेयरमैन की नियुक्ति पर पाक प्रधानमंत्री का अंतिम फैसला होता है.

2021 में बने चेयरमैन

रमीज राजा को 2021 में पाकिस्तानी बोर्ड का चेयरमैन बनाया गया था. तब पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री और पाकिस्तानी टीम के पूर्व कप्तान इमरान खान ने रमीज को ये जिम्मेदारी सौंपी थी. इसके बाद से ही रमीज राजा लगातार खबरों में रहे, जिसमें अक्सर भारतीय क्रिकेट टीम और भारतीय बोर्ड को लेकर उनके बयान चर्चा में रहते हैं. वहीं पाकिस्तान क्रिकेट टीम में खिलाड़ियों के चयन में उनकी पसंद-नापसंद के आरोप भी लगते रहे हैं.

इस साल इमरान खान के पाकिस्तानी प्रधानमंत्री पद से हटने के बाद से ही लगातार आशंका जताई जा रही थी कि रमीज राजा की भी छुट्टी हो जाएगी, लेकिन वह किसी तरह अपने पद पर बने रहने में कामयाब रहे थे. पाकिस्तानी बोर्ड के चेयरमैन का कार्यकाल 3 साल का होता है, लेकिन लगता है कि रमीज इससे पहले ही चलते बनेेंगे.

कौन हैं नजम सेठी?

जहां तक नजम सेठी की बात है, तो मशहूर पत्रकार लंबे समय से पाकिस्तान क्रिकेट से जुड़े रहे हैं. वह दो बार PCB के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. वह पहले 2013 से 2014 और फिर 2017 से 2018 के बीच PCB के बॉस रहे. उनको ही पाकिस्तान की प्रमुख टी20 टूर्नामेंट पाकिस्तान सुपर लीग की शुरुआत करने का श्रेय दिया जाता है.