छत्तीसगढ़

उत्तर भारत में कोहरे का कहर, उड़ान और ट्रेन सेवाएं प्रभावित; मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

नई दिल्ली। उत्तर भारत में भीषण ठंड ने दस्तक दे दी है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने रेड और येलो अलर्ट जारी किया है। देश के उत्तरी हिस्से के कई राज्यों में बुधवार सुबह घना कोहरा छाए रहने की उम्मीद है। दिल्ली से लेकर बिहार तक इन दिनों सुबह की शुरुआत कोहरे की मोटी चादर से होती है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले अगले कुछ दिनों तक कोहरे की स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी।

वहीं, खराब मौसम का असर अब उड़ान, ट्रेन और बसों पर दिखने लगा है। मंगलवार रात को चंडीगढ़, वाराणसी और लखनऊ में खराब मौसम के कारण उड़ानों को डायवर्ट किया गया। इसके साथ ही कई ट्रेनें लेट चल रही है। वहीं, यूपी में चलने वाली रोडवेज बसों को रात्रि के समय नहीं चलाने का फैसला लिया गया है।

ठंड को देखते हुए अलर्ट जारी

बता दें कि ठंड को देखते हुए मौसम विभाग ने उत्तर भारतीय राज्यों में रेड अर्लट जारी किया है। दिल्ली एनसीआर सहित यूपी, पंजाब और हरियाणा में मंगलवार को घना कोहरा दिखा। इस दौरान, दृश्यता कम होने से कई दुर्घटनाएं भी हुई। वहीं, लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग ने दिल्ली में 23 दिसंबर तक येलो अलर्ट जारी किया है। यानी कि इस दौरान, सुबह के समय बाहर निकलते वक्त खास ध्यान रखने की जरूरत है।

यूपी में रात्रिकालीन बस सेवा पर रोक

बता दें कि कोहरे को देखते हुए यूपी सरकार ने रात्रिकालीन बस सेवा पर रोक लगा दी है। इसके साथ ही पंजाब में स्कूल का समय बदला गया है। मंगलवार को कोहरे की वजह से हरियाणा में हिसार से सिरसा जाते समय उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के काफिले की दो गाड़ियां आपस में टकरा गईं, जिससे गाड़ी में सवार पुलिस बल को चोटें आई। इसी तरह अन्य राज्यों से हादसे की खबर सामने आई।