छत्तीसगढ़

भारत में चीन जितना गंभीर साबित नहीं होगा कोविड का बीएफ-7 वेरिएंट, CCMB का दावा

हैदराबाद। चीन में कोरोना का नया वेरिएंट बीएफ-7 व्यापक स्तर पर अपना असर दिखा रहा है। इसके चलते चीन में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा दिन-ब-दिन तेज से बढ़ रहा है, वहीं भारतवासी भी चिंतित हैं, लेकिन राहत भरी खबर ये है कि सीएसआइआर- सेंटर फार सेल्युलर एंड मालिक्यूलर बायोलाजी (CCMB) के मुखिया ने दावा किया है कि भारत में कोरोनोवायरस के बीएफ-7 वैरिएंट का ज्यादा असर दिखाई नहीं देगा, जितना कि वर्तमान में चीन में दिख रहा है, क्योंकि भारतीयों में पहले ही हर्ड इम्युनिटी विकसित हो चुकी है।

सतर्कता बरतना जरूरी

सीसीएमबी के निदेशक विनय के नंदीकूरी ने कोविड गाइडलाइंस का पालन करने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि हमेशा एक चिंता रहती है कि सभी प्रकार के वेरिएंट में प्रतिरक्षा से लड़ने की क्षमता होती है और वायरस उन लोगों को भी संक्रमित कर सकते हैं, जिन्हें टीका लगाया गया है। इसलिए सतर्कता बरतना जरूरी है। उन्होंने कहा कि मास्क का इस्तेमाल करें और निर्धारित शारीरिक दूरी के नियम का भी पालन करें।

लोगों में विकसित हो चुकी है हर्ड इम्युनिटी

नंदीकुरी ने कहा कि वैसे अब संक्रमण की गंभीरता उतनी नहीं है, जितनी डेल्टा वेरिएंट के साथ हुआ करती थी। ऐसा इसलिए है, क्योंकि हमारे पास काफी हद तक हर्ड इम्यूनिटी है। हमारी प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ी है, क्योंकि हम अन्य वायरस के संपर्क में हैं। उन्होंने चीन के संबंध में कहा कि जीरो कोविड पालिसी ने चीन में संक्रमण दर और बढ़ाने का काम किया है। यही नहीं, वहां टीकाकरण की कम दर भी फिर से महामारी फैलने का मुख्य कारण है।

भारत में टीकाकरण की दर काफी ज्यादा

सीसीएमबी के निदेशक ने कहा कि भारत में टीकाकरण की दर काफी ज्यादा है। बुजुर्ग एवं अतिसंवदेनशील आबादी को बूस्टर डोज भी दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि वर्तमान हालात देखते हुए नहीं लगता कि कोरोना की लहर जल्द आने वाली है।

कोरोना संक्रमण के 227 नए मामले

पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना संक्रमण के 227 नए केस मिले हैं। 198 मरीज ठीक हुए हैं। इसी के साथ सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर अब 3424 हो गई है। यह संक्रमण के कुल केसों का 0.01 प्रतिशत है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने रविवार को यह जानकारी दी।

पाजिटिविटी दर में इजाफा

मंत्रालय के अनुसार, दैनिक पाजिटिविटी दर अब 0.18 पर पहुंच गई है, जबकि साप्ताहिक पाजिटिविटी दर 0.14 रही। पिछले 24 घंटों के दौरान कुल 1,29, 159 कोविड टेस्ट किए गए। इसके अलावा 1,11,304 वैक्सीन लगाई गईं। देशव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक देश में 220.05 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं। 95.12 करोड़ लोग दूसरी डोज ले चुके हैं। इसके अलावा 22.36 करोड़ लोग सतर्कता डोज ले चुके हैं।

मंत्रालय ने कई देशों में संक्रमण में वृद्धि के चलते एहतियात के तौर पर 27 दिसंबर को देशभर में स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर माक ड्रिल आयोजित करने का निर्णय लिया है। इससे महामारी से निपटने की तैयारियों को जांचा जा सकेगा।