छत्तीसगढ़

भारत-पाक टेस्ट मैच की मेजबानी करना चाहता है MCG, ऑस्ट्रेलिया ICC से कर सकता है पैरवी

नई दिल्ली। मेलबर्न क्रिकेट क्लब (MCC) ने भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट मैच की मेजबानी करने की इच्छा व्यक्त की है। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) के प्रबंधन ने दोनों देशों के बीच टेस्ट सीरीज की मेजबानी की संभावना को लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से जानकारी मांगी है। इस साल भारत और पाकिस्तान के बीच टी-20 विश्व कप का मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला गया था जिसमें 90,000 से ज्यादा दर्शक मौजूद थे।

इस मैच की अपार सफलता को देखते हुए एमसीसी के मुख्य कार्यकारी स्टुअर्ट फाक्स ने दोनों देशों के बीच टेस्ट की मेजबानी करने की अपनी इच्छाओं का रहस्योद्घाटन किया है। ईएसपीएन क्रिकइन्फो के मुताबिक उन्होंने कहा, “मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर तीन टेस्ट मैच आयोजित कराना शानदार रहेगा। आप इसके लिए हमेशा तैयार रहेंगे और हमने इसकी संभावना को लेकर जानकारी मांगी है। इस मामले को हमने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के समक्ष उठाया है। हालांकि व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए यह आसान नहीं है, इसलिए मुझे लगता है कि यह बड़ी चुनौती होगा।”

आईसीसी से पैरवी कर सकता है ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट

स्टुअर्ट ने आगे कहा, “यह अच्छा रहेगा कि मैदान सिर्फ आस्ट्रेलिया के लिए ही सीमित ना रहे और सभी देशों के लिए हमेशा स्टेडियम को उपलब्ध रखा जाए। हमने इस बारे में भी बात की है। आशा है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस मामले को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के समक्ष रखेगा और इसकी पैरवी करेगा। जब आप दुनियाभर के कुछ स्टेडियमों को खाली देखते हैं तो मुझे लगता है कि खचाखचा भरा स्टेडियम खेल का आनंद लेने के लिए अच्छा वातावरण दे सकता है।”

2007 में आखिरी बार हुई थी द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज

भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी बार 2007 में द्विपक्षीय टेस्ट सीरीज खेली गई थी। हालांकि दोनों के बीच 2012 में सीमित ओवरों की सीरीज हुई थी, लेकिन इसके बाद से भारत और पाकिस्तान आईसीसी या एशियाई क्रिकेट परिषद के टूर्नामेंट में ही खेलते हैं।

पाकिस्तान को 2023 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच खेलना है और स्टुअर्ट को उम्मीद है कि इस मैच में भी भारत-पाकिस्तान के बीच टी-20 मैच की तरह भीड़ होगी। स्टुअर्ट ने कहा, “भारत और पाकिस्तान के बीच जैसा देखने को मिला, वैसा मैंने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर कभी नहीं देखा था। जिस तरह का माहौल और हर गेंद के बाद जैसा शोर था वो बेहतरीन था। सभी लोगों ने इसका आनंद लिया था।”