छत्तीसगढ़

तेजस्वी यादव के क्षेत्र में युवक को ठेले पर अस्पताल लाए स्वजन, डाक्टर ने मृत बताया तब उसी पर ले जाना पड़ा शव

महनार। नगर परिषद महनार के वार्ड संख्या 26 देशराजपुर में अचानक तबीयत बिगड़ने से एक 32 वर्षीय युवक की मौत हो गई। मृत युवक के स्वजन तबीयत बिगड़ने पर उसे ठेले पर ही लादकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर आए। हद तो तब हो गई जब डाक्टर ने भी ठेले पर ही उसकी जांच कर उसे मृत घोषित कर दिया और स्वजन फिर उसी ठेले से युवक के शव को लेकर घर चले गए। यह पूरा मामला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का है। यह हाल तब है जब बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव वैशाली जिले के राघोपुर से ही विधायक हैं। उन्हीं के पास स्वास्थ्य मंत्रालय भी है।

जानकारी के अनुसार, नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड संख्या 26 देशराजपुर निवासी गणेशी पासवान के 32 वर्षीय पुत्र अरुण पासवान की गुरुवार की सुबह अचानक तबीयत बिगड़ गई। जब वह बाथरूम जा रहे थे तो इसी दौरान वह बेहोश होकर गिर गए। स्वजन उसे आनन-फानन में ठेले पर ही लादकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लेकर आए।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचने पर अस्पताल के परिसर में ही डाक्टर ने ठेले पर ही उसकी जांच की और उसे मृत घोषित कर दिया। जिसके बाद अरुण पासवान के स्वजन उसके शव को लेकर उसी ठेले से घर वापस चले गए। उस मरीज को ना तो अस्पताल आने के लिए एंबुलेंस मिला और ना ही अस्पताल से शव ले जाने के लिए शव वाहन मिल सका।

डाक्टर बता रहे हैं कि उसने ना तो एंबुलेंस की मांग की और ना ही शव वाहन की ही मांग की थी। साथ ही यह भी कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महनार में कोई भी शव वाहन उपलब्ध नहीं है। विशेष परिस्थिति में शव वाहन हाजीपुर से मंगाया जाता है। बताया गया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महनार की ओर से जिला को पत्र लिखकर शव वाहन की मांग की गई थी। जो आज तक पूरी नहीं हुई है।

इस संबंध में पूछे जाने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. सीताराम सिंह ने बताया कि अस्पताल परिसर में जिस वक्त मरीज ठेला पर पहुंचा। उस समय परिसर में ही अस्पताल के डाक्टर मौजूद थे। उन्होंने तुरंत अपना आला मंगाया और उसकी जांच बाहर ही की।

उन्होंने बताया कि मरीज की मौत रास्ते में ही हो गई थी। जब वह अस्पताल आया तो उसे मृत घोषित किया गया। उन्होंने बताया कि मरीज के स्वजन की ओर से एंबुलेंस और शव वाहन की मांग ही नहीं की गई थी। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महनार में शव वाहन उपलब्ध नहीं है। शव वाहन की मांग जिला से की गई है जो अभी तक उपलब्ध नहीं हुआ है।