छत्तीसगढ़

लापरवाहीः 24 घंटे में भी नहीं ढूंढ़ पाए ताजमहल घूमने आए अर्जेंटीना के कारोना संक्रमित पर्यटक को

आगरा। ताजमहल घूमने आए अर्जेंटीना के कोरोना संक्रमित पर्यटक को स्वास्थ्य विभाग की टीम 24 घंटे बाद भी नहीं ढूंढ़ पाई। हर स्तर पर स्वास्थ्य विभाग ने घोर लापरवाही की। वह किस देश का है, सही नाम क्या है इस पर भी संशय है। मोबाइल नंबर भी गलत मिला है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गुरुवार को ताजमहल दक्षिणी गेट के होटलों में ठहरे अर्जेंटीना के पर्यटक का रिकार्ड खंगाला, एक होटल में 27 दिसंबर को ठहरे अर्जेंटीना के दंपती का ब्योरा मिलने पर उसे संदिग्ध मानते हुए टीम भेज दी। होटल में ठहरे आस्ट्रेलिया, जापान के पर्यटकों के साथ ही कर्मचारियों के सैंपल लिए हैं।

ताजमहल पर लिए थे सैंपल

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 26 दिसंबर को ताजमहल के पश्चिमी गेट पर कोरोना संदिग्ध पर्यटक के सैंपल लिए। स्वास्थ्य कर्मी ने पर्यटक से पूछकर उसका नाम, उम्र, मोबाइल नंबर और देश का नाम लिखा। वह किस होटल में ठहरा है, कब आया है कब तक आगरा में रहेगा यह दर्ज नहीं किया। पर्यटक का ब्योरा दर्ज करते समय आइडी नहीं देखी। 28 दिसंबर को पर्यटक की रिपोर्ट पाजिटिव आने पर मोबाइल नंबर पर संपर्क किया गया, वह गलत निकला। 24 घंटे बाद भी स्वास्थ्य विभाग को पर्यटक के बारे में सही जानकारी नहीं मिली है। सीएमओ डा. अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि गाइडों से पूछताछ के बाद ताजमहल के दक्षिणी गेट स्थित एक होटल में अर्जेंटीना के दंपती के ठहरने का ब्योरा मिला। इनका नाम कोरोना संक्रमित पर्यटक से मिलता जुलता है, पर्यटक दंपती जयपुर होते हुए दिल्ली गए हैं। जो नंबर दिया गया था उस पर संपर्क किया जा रहा है, दूतावास को भी सूचना दी गई है।

होटल को किया सैनेटाइज

होटल में आस्ट्रेलिया, जापान के पर्यटक ठहरे हुए थे उनका एंटीजन टेस्ट किया गया। सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है, होटल के कर्मचारियों के भी सैंपल लिए गए हैं। होटल को सैनेटाइज कराया जाएगा। दो और होटलों से विदेशी पर्यटकों के सैंपल लिए गए हैं। उधर, जिस अर्जेंटीना के पर्यटक को संदिग्ध माना जा रहा है वह 27 दिसंबर को अपनी पत्नी के साथ होटल में ठहरा था। जबकि स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 26 दिसंबर को सैंपल लिए थे। स्वास्थ्य विभाग के रिकार्ड में उम्र 48 वर्ष है जबकि होटल में दर्ज ब्योरा में उम्र 28 वर्ष है।

जांच के नाम पर खानापूर्ति, विदेशी पर्यटकों का नहीं ले रहे ब्योरा

स्वास्थ्य विभाग द्वारा खेरिया एयरपोर्ट और होटलों से विदेशी पर्यटकों का ब्योरा नहीं लिया जा रहा है। स्मारकों के साथ ही रेलवे स्टेशनों पर जांच के नाम पर खानापूर्ति की जा रही है। अब ताजमहल के दक्षिणी गेट स्थित होटलों में ठहरे सभी पर्यटकों के सैंपल लिए जाएंगे।

ये की गई लापरवाही

  • पश्चिमी गेट पर पर्यटक के सैंपल लेते समय फार्म नहीं भरवाया गया
  • स्वास्थ्य कर्मी ने आइडी देखकर ब्योरा दर्ज नहीं किया।
  • फार्म सी नहीं देखा और आइडी की कापी नहीं ली
  • कोरोना संदिग्ध लगने पर सैंपल लिए, एंटीजन टेस्ट नहीं किया
  • सैंपल भी एक दिन बाद एसएन में जांच के लिए भेजे
  • पर्यटक के कोरोना संक्रमित मिलने के बाद अपने स्तर से कोई पड़ताल नहीं की
  • एलआइयू, एएसआइ और पर्यटन विभाग को सूचना दे दी गई।