छत्तीसगढ़

डेटॉल से मुंह साफ कर दो भईया… जब संसद में कांग्रेस पर बरसीं निर्मला

नईदिल्ली : संसद का बजट सत्र शुक्रवार को काफी हंगामेदार रहा. इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में अपनी बात रखने के दौरान कांग्रेस पर तंज कसती नजर आई. दरअसल बजट 2023-24 पर आम चर्चा के दौरान कांग्रेस के कुछ सांसदों ने बीजेपी पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस पर तुरंत पलटवार करते हुए तंज कसा और कहा, करप्शन पर आप बात कर रहे हो. डेटोल से मुंह साफ कर दो.

बजट 2023-24 पर लोकसभा में आम चर्चा के दौरान बोलते हुए, सीतारमण ने कहा, अरे करप्शन के ऊपर आप, डेटॉल से मुंह साफ करदो भईया. कांग्रेसवाले. करप्शन के ऊपर आप, करप्शन के ऊपर आप बात कर रहे हो.

वित्त मंत्री की यह टिप्पणी उनके यह कहने के बाद आई है कि कांग्रेस शासित हिमाचल प्रदेश ने पिछले साल सत्ता में आने के बाद डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) बढ़ा दिया था. उन्होंने कहा, आपने हिमाचल प्रदेश में डीजल पर वैट बढ़ा दिया. यह कांग्रेस की संस्कृति है. वे आरोप लगाएंगे, सदन से बाहर चले जाएंगे लेकिन सुनेंगे नहीं.

राजस्थान को लेकर क्या बोलीं निर्मला सीतारमण?

वित्त मंत्री ने कहा, पंजाब ने फरवरी 2023 में पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ा दिया है, जिससे कीमत में लगभग 95 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि होगी. जब एक सत्तारूढ़ सांसद ने मंत्री से राजस्थान पर बोलने का अनुरोध किया, तो सीतारमण ने कहा, राजस्थान में गड़बड़ है भइया, पिछले साल का बजट इस साल पढ़ा है. गलतियां किसी से भी हो सकती हैं, लेकिन मैं भगवान से प्रार्थना करती हूं कि किसी के सामने ऐसी स्थिति न आए कि किसी को पिछले साल का बजट पढ़ना पड़े.

उन्होंने कहा, अगर मैं कुछ शब्दों में बजट 2023-24 का सार बता सकती हूं तो यह राजकोषीय विवेक की सीमा के भीतर भारत की विकास अनिवार्यताओं की आवश्यकता को संतुलित करता है.