छत्तीसगढ़

IND vs AUS: जब चश्मा पहने इन गेंदबाजों ने कर दिया बल्लेबाजों के नाक में दम, कुंबले-विटोरी के बाद अब टॉड मर्फी

नागपुर: अनिल कुंबले, डेनियल विटोरी और ऑस्ट्रेलिया के डेब्यूटेंट प्लेयर टॉड मर्फी तीनों क्रिकेटर्स के बीच कुछ चीजें कॉमन हैं। जैसे तीनों स्पिनर हैं और तीनों चश्मा भी लगाते हैं। दरअसल, ग्राउंड पर प्लेयर्स का चश्मा लगाना आम बात है। धूप और कीट-पतंगों से बचने के लिए खिलाड़ी ऐसा करते हैं। मगर कुछ खिलाड़ी कमजोर आंखों की वजह से पावर वाले चश्मे के साथ खेलते हैं। कुंबले और विटोरी ने अपनी इस कमजोरी को कभी खेल पर हावी होने नहीं दिया। दोनों अपनी फिरकी से खूब विकेट निकालते थे। अब 22 साल के टॉड मर्फी भी ऐसा ही कमाल कर रहे हैं। अपने पहले ही मैच में उन्होंने विराट कोहली समेत पांच दिग्गजों को पवेलियन की राह पकड़ा दी।

66 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा
ऑस्ट्रेलिया चार स्पिनर्स के साथ भारत पहुंचा है। मगर नाथन लियोन के साथ मिशेल स्वेपसन और एस्टन एगर को नहीं बल्कि टॉड मर्फी पर दांव लगाया गया। अपने पहले ही इंटरनेशनल मैच में इस चश्मे वाले लड़के ने कमाल कर दिया। केएल राहुल, रविचंद्रन अश्विन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और श्रीकर भरत जैसे पांच बड़े शिकार किए। भारतीय बल्लेबाजों को क्रीज पर टिकने ही नहीं दिया। डेब्यू मैच में विपक्षी टीम के शुरुआती चार विकेट चटकाने वाले वह अपने देश के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं। टॉड मर्फी से पहले 1902 में जैक सॉन्डर्स और 1957 में इयान मैकिफ ने ये कमाल किया था।

विराट से लेकर पुजारा तक को निपटाया

भारत ने खेल के पहले दिन केएल राहुल का विकेट गंवाया था, जिनका शिकार मर्फी ने ही किया था। दूसरे दिन यानी शुक्रवार को भी इस नए लड़के का जलवा बरकरार रहा। पिच धीमी होने से ऑस्ट्रेलिया के दोनों आफ स्पिनर्स नाथन लियोन और टॉड मर्फी को थोड़ी तेज गेंद डालनी पड़ी। मर्फी ने अश्विन का विकेट लेकर इस साझेदारी को तोड़ा। वहीं चेतेश्वर पुजारा अपनी गलती से विकेट गंवा बैठे जबकि मर्फी की यह गेंद उतनी खतरनाक नहीं थी। बाहर जाती गेंद पर पुजारा ने स्वीप शॉट खेला और स्कॉट बोलैंड ने आसान कैच लपक लिया। विराट कोहली कोहली को मर्फी ने लेग स्टम्प के बाहर जाती गेंद पर विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों लपकवाया। श्रीकर भरत भी उन्हीं के शिकार बने।

भारत के पास 144 रन की लीड

दूसरे दिन स्टंप्स तक भारत का स्कोर 321/7 हो चुका है। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के 177 रन के आधार पर अब भारत के पास 144 रन की लीड हो चुकी है। खेल के पहले दिन पांच विकेट लेने वाले जडेजा 66 रन बनाकर नाबाद हैं। अक्षर पटेल भी उनका बखूबी साथ निभा रहे हैं, जो कल अपनी पारी 52 रन से दोबारा शुरू करेंगे। इससे पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने जोरदार शतक जड़ा था। वह 120 रन बनाकर आउट हुए।