छत्तीसगढ़

7-Ball Over?: भारत-पाकिस्तान मैच में बड़ी चूक, पाक गेंदबाज से अंपायर ने एक ओवर में कराईं सात गेंद, आखिरी बॉल पर पड़ा चौका

नईदिल्ली I महिला टी20 वर्ल्ड कप में रविवार रात भारत और पाकिस्तान की टीमों के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिला. यहां भारतीय टीम 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर जीत दर्ज करने में कामयाब रही. इस रोमांचक मुकाबले में अंपायर्स की ओर से एक बड़ी चूक हुई. भारतीय टीम जब लक्ष्य का पीछा कर रही थी तो 7वें ओवर में पाक गेंदबाज से 6 की बजाय 7 गेंदें करवाईं गईं. यहां 7वीं गेंद पर पाक गेंदबाज को चौका भी पड़ा. अब सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी क्रिकेट फैंस पाक की करीबी हार का एक कारण इस चूक को भी मान रहे हैं.

महिला टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट खोकर 149 रन बनाए थे. जवाब में भारतीय टीम ने पावर प्ले में धीमी शुरुआत करते हुए शुरुआती 6 ओवरों में एक विकेट खोकर 43 रन बनाए. यहां सातवां ओवर ऑलराउंडर निदा डार फेंकने आईं. उन्होंने अपनी 6 गेंदों में महज 6 रन दिए. यहां उनसे गलती से सातवीं गेंद भी डलवाई गई. हालांकि, गेंदबाज को भी इस बात का ध्यान नहीं रहा. निदा डार की इस अतिरिक्त गेंद पर भारतीय बल्लेबाज जैमिमा रोड्रिगेज़ ने जबरदस्त चौका जड़कर अपनी टीम पर से कुछ दबाव कम कर दिया. वैसे, इसमें अंपायर के साथ-साथ गलती गेंदबाज की भी है. अगर वह अपनी गेंदें याद रखतीं तो अंपायर की भूल को सुधार सकती थीं.

यह अतिरिक्त गेंद उस वक्त तो इतनी भारी पड़ती नजर नहीं आई, लेकिन जब भारत ने बेहद करीबी से यह मुकाबला जीता तब फैंस को इस गेंद की कीमत पता चली. दरअसल, एक वक्त भारतीय टीम को जीत के लिए चार ओवर में 41 रन की दरकार थी और मैच फंसा हुआ था. अगर वह चार रन अतिरिक्त नहीं जाते तो भारतीय टीम पर रन रेट का दबाव और बढ़ सकता था. इस गलती पर पाक फैंस ने मैदान में मौजूद अंपायरों पर खूब निशाना साधा.

भारत ने 7 विकेट से जीता मुकाबला

भारतीय टीम ने आखिरी ओवरों में जैमिमा रोड्रिगेज़ और ऋचा घोष की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दम पर मैच जीता. 17वें, 18वें और 19वें ओवर में इन दोनों बल्लेबाजों ने बैक टू बैक चौके जड़े और नतीजा यह हुआ कि भारतीय टीम ने एक ओवर बाकी रहते टारगेट चेज़ कर लिया. जैमिमा रोड्रिगेज़ को उनकी 38 गेंद पर 53 रन की ताबड़तोड़ पारी के लिए प्लेयर ऑफ दी मैच चुना गया.