छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : एक और वंदे भारत एक्सप्रेस मिलने में लगा अड़ंगा, तारीख तय करने में हिचक रहा रेलवे बोर्ड

रायपुर। दुर्ग से रायगढ़ के बीच प्रस्तावित एक और वंदे भारत एक्सप्रेस मिलने में अड़ंगा लग गया है। इसकी चर्चा रेलवे मंडल में होने लगी है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि बिलासपुर से नागपुर के बीच पहले से दौड़ रही वंदे भारत एक्सप्रेस से उम्मीद के मुताबिक मुनाफा नहीं हो रहा है। यही वजह है कि दुर्ग से रायगढ़ के बीच प्रस्तावित नई वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू करने की तारीख तय करने में रेलवे बोर्ड हिचक रहा है।

रायपुर रेल मंडल से मिली जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ में एक और वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू करने के लिए पहले ही दुर्ग के रेलवे कर्मियों को ट्रेनिंग में मुंबई और बिलासपुर भेजा गया है। वहां पर वंदे भारत एक्सप्रेस को रेलवे स्टेशन भेजने से पहले किस तरह से वाशिंग लाइन में रख-रखाव और सफाई की जाती है, इसका प्रशिक्षण रेलवे कर्मियों को दिया जा रहा है। दुर्ग रेलवे स्टेशन के समीप वाशिंग लाइन में नया पिट तैयार किया गया है।

नए पिट हो चुके हैं तैयार

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि भिलाई-दुर्ग से रायगढ़ के मध्य रेलवे की वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू करने की तैयारी जारी है, इसके लिए दुर्ग रेलवे स्टेशन के समीप वाशिंग लाइन में नया पिट तैयार किया जा चुका है। यहां पर पहले भी पिट बना हुआ है, जहां वाशिंग का काम किया जाता है। वर्तमान में जो पिट तैयार किया गया है। वह वंदे भारत एक्सप्रेस के हिसाब से बनाया गया है।

उम्मीद के मुताबिक मुनाफा नहीं

बिलासपुर से नागपुर के मध्य दौड़ रही वंदे भारत एक्सप्रेस से उम्मीद के मुताबिक मुनाफा नहीं हो रहा है। यही वजह है कि दुर्ग से रायगढ़ के बीच नई वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू करने की तारीख तय करने में रेलवे के बड़े अफसर हिचक रहे हैं। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही तारीख तय कर ली जाएगी।

एक रूट में दो ट्रेनें

वंदे भारत एक्सप्रेस पहले ही बिलासपुर और नागपुर के मध्य दिसंबर 2022 से चल रही है। इसके बाद दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस को भी उस रूट पर चलाना सही है या नहीं, इस पर रेलवे के अधिकारी मंथन कर रहे हैं। नए रूट को लेकर भी चर्चा की जा रही है कि इससे भी बेहतर रूट कौन सा हो सकता है।