छत्तीसगढ़

क्यों टीम इंडिया 10 साल से नहीं जीत पा रही है आईसीसी ट्रॉफी? सौरव गांगुली ने बताई है असल वजह

नईदिल्ली। बीते 10 साल से भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी लेवल का कोई भी टूर्नामेंट नहीं जीत पाई है. भारत ने साल 2013 में एमएस धोनी की कप्तानी में आखिरी बार चैंपियंस ट्रॉफी जीती थी. उसके बाद से आईसीसी लेवल का टूर्नामेंट जीतने के मामले में टीम इंडिया की झोली खाली रही है. भारतीय टीम दिवपक्षीय सीरीज में लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रही है. यह दुनिया की टॉप टीम है. लेकिन आईसीसी ट्रॉफी जीतने में नाकाम रही है. इस दौरान भारतीय टीम ज्यादातर नॉक आउट मुकाबलों से बाहर हुई. भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का कहना है कि टीम इंडिया के पास वह प्रतिभा है जो आईसीसी ट्रॉफी जिता सकती है. पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इस दौरान यह भी बताया कि भारत कैसे आईसीसी ट्रॉफी जीत सकता है.

आक्रामक खेलना होगा

सौरव गांगुली ने कहा, ‘भारत के पास प्रतिभा की कोई कमी नहीं है. मुद्दा यह है कि हम तैयारी कैसे करें’. इस दौरान गांगुली ने कहा, ‘भारत को टी20 क्रिकेट में खासकर आक्रामक खेलना होगा. हमारे पास ऐसी टीम है जो यह कर सकती है. एक ऐसी टीम जिसमें अक्षर पटेल कभी-कभी नंबर 9 पर बल्लेबाजी करते हैं. उन्होंने टॉप ऑर्डर में आक्रामक खेलने की जरूरत होती है. हार्दिक पंड्या नंबर 6 और रवींद्र जडेजा नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हैं. टीम में काफी गहराई है. यह दबाव से तालमेल बिठाने, अपने खेल को जानने और उसके अनुसार बल्लेबाजी करने के बारे में है. भारतीय क्रिकेट में हमेशा प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का विशाल पूल रहेगा. मुद्दा यह है कि आप बड़े टूर्नामेंट की तैयारी कैसे करते हैं?’

कई खिलाड़ी सभी फॉर्मेट में खेलते हैं

इस दौरान जब सौरव गांगुली से यह पूछा गया कि बहुत से भारतीय खिलाड़ी ऐसे हैं जो सभी फॉर्मेट में खेलते हैं. कभी-कभी उन्हें एक फॉर्मेंट से दूसरे फॉर्मेट में स्विच करना मुश्किल हो जाता है. इस सवाल के जवाब में गांगुली ने कहा, ‘अगर खिलाड़ी लय में है तो इसमें समस्या नहीं होनी चाहिए’. गांगुली के मुताबिक, ‘अच्छे खिलाड़ी सभी फॉमेंट में अपने आपको ढाल लेते हैं. भारत में इतनी प्रतिभा है कि कुछ खिलाड़ी सभी प्रारूपों में एक जैसे होंगे. ऐसा होना भी चाहिए. क्योंकि मुझे लगता है कि खेले में लय बहुत जरूरी है’.