छत्तीसगढ़

पहलवानों को समर्थन देने के लिए दिल्ली पहुंच रहे किसान, बजरंग पुनिया बोले- यह देश की गरिमा की लड़ाई है

नई दिल्ली । दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए विभिन्न राज्यों से किसानों के राष्ट्रीय राजधानी में मार्च करने के बीच स्टार पहलवान और ओलंपियन बजरंग पुनिया ने रविवार को कहा कि उनकी लड़ाई ‘देश की गरिमा’ के लिए है।

‘समर्थन देने वालों का शुक्रगुजार हूं”

जंतर-मंतर के पास विरोध स्थल पर एएनआई से बात करते हुए पुनिया ने कहा, “जब तक हमें न्याय नहीं मिलता, हम विरोध करेंगे। यह हमारे देश की बेटियों और माताओं के सम्मान और देश की गरिमा की लड़ाई है।” उन्होंने कहा, “हम उन लोगों के शुक्रगुजार हैं, जो समर्थन देने के लिए यहां आ रहे हैं। जो लोग हमारे साथ एकजुटता दिखाने के लिए यहां आ रहे हैं, मैं उनसे कहूंगा कि कृपया शांति सुनिश्चित करें।”

पुलिस प्रशासन ने लोगों को परेशान न करने का आग्रह

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता ने पुलिस प्रशासन से उन लोगों को परेशान या प्रताड़ित नहीं करने का आग्रह किया, जो प्रदर्शनकारी पहलवानों के साथ खड़े होने के लिए साइट पर आ रहे हैं। उन्होंने कहा, “हमें पूरे देश से समर्थन मिल रहा है। महाराष्ट्र, राजस्थान और इंदौर के लोग हमारे साथ खड़े होने के लिए यहां पहुंच रहे हैं।”

बृजभूषण शरण सिंह को गिरफ्तार करने की मांग

भारत के कुछ शीर्ष पहलवान, जिनमें विनेश फोगट, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक शामिल हैं, यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं और उनकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। हालांकि, छह बार के सांसद ने आरोपों से इनकार किया है। सुप्रीम कोर्ट के नोटिस के बाद दिल्ली पुलिस ने 28 अप्रैल को उनके खिलाफ दो प्राथमिकी दर्ज कीं। इस बीच, किसानों के मार्च से पहले जंतर-मंतर के पास पहलवानों के धरना स्थल पर भारी सुरक्षा तैनात की गई थी।

पहलवानों के समर्थन में विरोध प्रदर्शन करेगा संयुक्त किसान मोर्चा

इससे पहले, संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने घोषणा की थी कि वे पहलवानों के समर्थन में दिल्ली सहित देश भर में विरोध प्रदर्शन करेंगे। शनिवार को एसकेएम के एक बयान के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के संगठन के कई नेता रविवार को जंतर-मंतर पर धरना स्थल का दौरा करेंगे और प्रदर्शनकारी पहलवानों को समर्थन देंगे।

”सत्ता में रहने वाले व्यक्ति के खिलाफ खड़ा होना बहुत मुश्किल”

टिकरी बॉर्डर पर भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के प्रमुख और बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोपों पर किसान नेता जोगिंदर सिंह ने कहा, ”वे सत्ता में हैं और एक ऐसे व्यक्ति के खिलाफ खड़ा होना बहुत मुश्किल है जो इतने लंबे समय तक अपनी शक्ति और पद का दुरुपयोग कर रहा है, लेकिन हम इसके खिलाफ लड़ेंगे।” बता दें, संयुक्त किसान मोर्चा ने निरस्त कृषि कानूनों के खिलाफ राष्ट्रीय राजधानी की सीमाओं पर किसानों के साल भर के विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया था।