छत्तीसगढ़

ट्विटर से मोहभंग: पिछले एक साल में 60% अमेरिकी यूजर्स ने Twitter को कहा अलविदा

नईदिल्ली : पिछले साल अक्तूबर में एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदा था। उसके बाद से ट्विटर में कई सारे बदलाव देखने को मिले। इन बदलावों में एक प्रमुख बदलाव दुनिया की सबसे बड़ी माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर से लोगों का मोहभंग होना है। कई लोगों का मानना है कि एलन मस्क ने ट्विटर को पहले जैसा नहीं छोड़ा है। इसका प्रमाण अब एक नई रिसर्च रिपोर्ट में भी मिला है।

प्यू रिसर्च सेंटर की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पिछले एक साल में 60 फीसदी अमेरिकी यूजर्स ने Twitter का इस्तेमाल करना बंद कर दिया है, हालांकि रिपोर्ट में यह नहीं कहा गया है कि एलन मस्क के मालिक बनने के बाद लोगों ने Twitter इस्तेमाल करना बंद कर दिया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि लोगों ने अपने ट्विटर अकाउंट डिलीट नहीं किए हैं, बल्कि लंबे समय से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक ट्विटर अभी तक एक ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रूप में सामने नहीं आया है जिससे लोगों को लत लग जाए। मेटा के सोशल मीडिया एप्स से इसकी तुलना करें तो उसके डेली एक्टिव यूजर्स 3.02 बिलियन हैं।

प्यू की रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन अमेरिकी यूजर्स ने Twitter से ब्रेक लिया है, उनमें महिलाओं और अश्वेत यूजर्स की संख्या अधिक है। करीब 69% महिलाओं और 54% पुरुषों ने पिछले 12 महीने में ट्विटर से ब्रेक लिया है। इसी तरह 67% अश्वेत यूजर्स ने ब्रेक लिया है।