छत्तीसगढ़

लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे यूसुफ पठान, करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं TMC के नए उम्मीदवार

नईदिल्ली : मई 2024 में होने वाले आगामी लोकसभा चुनावों के लिए तृणमूल कांग्रेस पार्टी (TMC) ने पश्चिम बंगाल में सभी 42 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान का भी नाम शामिल है। यूसुफ पठान बहरमपुर सीट से टिकट मिला है, जहां उनका मुकाबला कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी से होगा।

युसूफ पठान का कोलकाता से है पुराना नाता
भारत के पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान राजनीतिक क्षेत्र में शामिल होते हुए एक अलग पिच पर बल्लेबाजी करने के लिए तैयार हैं। पठान और उनका जुड़ाव कोलकाता और पश्चिम बंगाल से बहुत गहरा है, क्योंकि इस शानदार ऑलराउंडर ने आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) का प्रतिनिधित्व किया था। कोलकाता के साथ उनके कार्यकाल के दौरान, फ्रैंचाइज़ी ने क्रमशः 2012 और 2014 में दो चैंपियनशिप खिताब भी जीते।

यूसुफ़ पठान की नेट वर्थ
भारतीय क्रिकेटर युसूफ पठान की कुल संपत्ति $26.5 मिलियन डॉलर है। जोकि भारतीय रुपए के मुताबिक, दो अरब 19 करोड़ 29 लाख से ज्यादा है। नवंबर, 1982 को भारत के वड़ोदरा में जन्मे यूसुफ पठान ने 2001 में एक शक्तिशाली और आक्रामक दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के ऑफब्रेक गेंदबाज के रूप में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में डेब्यू किया।

युसूफ पठान एक भारतीय ऑल राउंडर हैं, जिनकी ख्याति एक जोरदार हिटर बल्लेबाज के रूप में है, जो अपने अकेले दम पर मैच जिता सकते हैं। वह दाएं हाथ के बल्लेबाज और बहुत उपयोगी दाएं हाथ के ऑफब्रेक स्पिनर हैं। उनके नाम घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई यादगार पारियां हैं।

यूसुफ का जन्म 17 नवंबर 1982 को वडोदरा, गुजरात में हुआ था और वह एक अन्य भारतीय क्रिकेट स्टार इरफ़ान पठान के बड़े भाई हैं। पठान बंधुओं की परवरिश साधारण तरीके से हुई थी और उन्होंने बहुत कम उम्र में ही स्थानीय सड़कों और गलियों में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था।

राष्ट्रीय टीम में मौका पाने के लिए की कड़ी मेहनत
उन्हें पहली बार विजय मर्चेंट ट्रॉफी 1999-00 के लिए बड़ौदा अंडर-16 टीम के लिए चुना गया था। उन्होंने 2001-02 सीज़न में सौराष्ट्र के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया। जबकि उनके छोटे भाई इरफ़ान ने पहले ही बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली थी, यूसुफ को अंततः राष्ट्रीय टीम में मौका पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी।

लेकिन उनका अंतरराष्ट्रीय डेब्यू इससे ज्यादा खास नहीं हो सका। यह 2007 आईसीसी विश्व टी20 फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ था। वीरेंद्र सहवाग को खेलने के लिए अनफिट समझा गया। इसलिए पठान ने सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाई। वह केवल 15 रन ही बना सके लेकिन उनके लचर प्रदर्शन का ज्यादा असर नहीं हुआ और भारतीय टीम ने चमत्कारिक परिस्थितियों में फाइनल जीत लिया।

युसूफ का अंतरराष्ट्रीय करियर रुक-रुक कर शुरू हुआ, लेकिन एक समय ऐसा भी आया जब उन्होंने नियमित आधार पर महत्वपूर्ण प्रदर्शन किए। उन्हें पारी के अंत के दौरान सफलता दिलाने वाले एक उपयोगी गेंदबाज और एक पिंच हिटर के रूप में इस्तेमाल किया गया था।2010 में बेंगलुरु में एक वनडे मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ 98 गेंदों पर उनकी नाबाद 123 रन की पारी हार्ड हिटिंग के बेहतरीन प्रदर्शनों में से एक है।

2012 में युसूफ पठान को टीम से होना पड़ा बाहर
2007 टी-20 डेब्यू के बाद उन्हें दोबारा टीम में शामिल होने के लिए एक साल तक इंतजार करना पड़ा। 2009 में फॉर्म में गिरावट के कारण उन्हें बाहर कर दिया गया था। 2012 में उन्हें फिर से बाहर कर दिया गया और तब से उनके लिए राष्ट्रीय टीम में वापसी करना मुश्किल हो गया है।

2011 की नीलामी में उन्हें केकेआर ने खरीदा था। तब से वह उनके लिए खेल रहे हैं। अक्सर असंगत होने और अपना विकेट फेंकने के लिए आलोचना की जाती है, पठान ने क्लब के लिए कुछ यादगार प्रदर्शन भी किए हैं। उनके पास वर्तमान में सुनील नरेन के साथ संयुक्त रूप से 15 गेंदों पर सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड है। उन्होंने यह स्कोर 2014 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ बनाया था।