छत्तीसगढ़

सीयूईटी यूजी, नीट, सीए… क्या चुनाव के कारण प्रभावित हो सकती हैं ये परीक्षाएं? जानें क्या है ताजा अपडेट

Due to Lok Sabha Elections Schedule many exams may affected, Including CUET UG, NEET UG and ICAI CA May 2024

नई दिल्ली। भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने घोषणा की है कि 2024 के लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल से 01 जून, 2024 के बीच होंगे। चुनाव और कई परीक्षाओं के कार्यक्रम का टकराव हो रहा है। ऐसे में कई परीक्षाओं के स्थगित होने की संभावना जताई जा रही है। सीयूईटी यूजी का अस्थायी शेड्यूल 15 से 31 मई है, जोकि लोकसभा चुनाव की तारीखों के साथ ओवरलैप हो रहा है। वहीं, नीट यूजी 05 मई को प्रस्तावित है। ऐसे में आइए जानते हैं चुनाव के कारण कौन सी परीक्षाएं स्थगित हो सकती हैं।

सीयूईटी यूजी परीक्षा प्रभावित

विभिन्न राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं के साथ चुनाव के कार्यक्रम के ओवरलैप होने के बीच, छात्रों ने स्थगन के बारे में चिंता व्यक्त की है। यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने पहले ही कहा था कि लोकसभा चुनाव कार्यक्रम के आधार पर सीयूईटी यूजी परीक्षा की तारीखें बदली जाएंगी। उन्होंने कहा था कि सीयूईटी यूजी की तारीखें अस्थाई हैं। सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा के संबंध में निर्णय पंजीकरण विंडो बंद होने के बाद अधिकारियों द्वारा किया जाएगा।

नीट यूजी परीक्षा

नीट यूजी की परीक्षा भी लोकसभा चुनावों के बीच होगी। नीट यूजी की परीक्षा 05 मई को निर्धारित है। हालांकि, एनटीए ने नीट यूजी के शेड्यूल में किसी बदलाव की घोषणा नहीं की है। मेडिकल प्रवेश परीक्षा (नीट यूजी) एक ही पाली में आयोजित की जाती है। एनटीए ने नीट परीक्षा के लिए मूल कार्यक्रम को बनाए रखने का निर्णय लिया है।

जेईई मेन परीक्षा भी अप्रैल में

जेईई मेन सत्र 2 की परीक्षाएं 04 से 15 अप्रैल, 2024 तक होने वाली हैं। चूंकि ये परीक्षाएं लोकसभा चुनाव शुरूहोने से पहले निर्धारित हैं, इसलिए इसके कार्यक्रम में कोई अपेक्षित बदलाव नहीं हैं। परीक्षा चुनाव शुरू होने से पहले ही खत्म हो जाएगी और तय कार्यक्रम के अनुसार आगे बढ़ेंगी।

आईसीएआई सीए परीक्षा स्थगित

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) द्वारा आयोजित चार्टर्ड अकाउंटेंसी (सीए) पाठ्यक्रम परीक्षा मई में आयोजित होनी थी। इस परीक्षा में देश भर से बड़ी संख्या में उम्मीदवार भाग लेते हैं। यह परीक्षा भी लोकसभा चुनाव से प्रभावित हुई है।

आईसीएआई ने अपनी हालिया अधिसूचना में कहा, “इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया मई सीए परीक्षा का संशोधित कार्यक्रम 19 मार्च 2024 (शाम) को www.icai.org पर जारी करेगा। मई 2024 में चार्टर्ड अकाउंटेंट परीक्षा देने वाले छात्र कृपया इसे नोट कर लें और कुछ समय के लिए संपर्क में रहें। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे उपरोक्त बातों पर ध्यान दें और संस्थान की वेबसाइट www.icai.org के संपर्क में रहें।”