छत्तीसगढ़

गवर्नर का पद छोड़ किया बीजेपी ज्वाइन, कौन हैं तमिलिसाई सुंदरराजन? जानें कैसा रहा डॉक्टर से नेत्री बनने का सफर

तेलंगाना : तेलंगाना के राज्यपाल पद से इस्तीफा देने के एक दिन बाद, तमिलिसाई साउंडराजन ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ज्वाइन कर ली है। बुधवार को चेन्नई में तमिलनाडु पार्टी प्रमुख के अन्नामलाई की उपस्थिति में वो भाजपा में शामिल हो गईं।

सुंदरराजन का इस्तीफा पीएम मोदी के जगतियाल जिले में एक चुनावी रैली को संबोधित करने के दौरान सार्वजनिक किया गया। तमिलिसाई ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को भेजा और एक प्रति पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को भेजी।

कौन हैं तमिलिसाई सुंदरराजन?
सुंदरराजन, जो तमिलनाडु भाजपा की पूर्व प्रमुख थीं, को सितंबर 2019 में तेलंगाना के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया था। किरण बेदी को हटाए जाने के बाद उन्हें पुडुचेरी के एलजी के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। अनुभवी कांग्रेसी कुमारी अनंतन की बेटी सुंदरराजन राज्यपाल बनाए जाने से पहले दो दशक से अधिक समय तक भाजपा में थीं। प्रभावशाली नागर समुदाय से आने वाली तमिलिसाई, 2019 का लोकसभा चुनाव द्रमुक की कनिमोझी से थूथुकुडी में भारी अंतर से हार गईं थी।

सुंदरराजन तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी की पूर्व अध्यक्ष कुमारी आनंदन की बेटी और व्यवसायी और राजनीतिज्ञ एच वसंतकुमार की भतीजी हैं। पेशे से एक चिकित्सक, उन्होंने अपना करियर स्त्री रोग विशेषज्ञ के रूप में शुरू किया और सोनोलॉजी और भ्रूण चिकित्सा में विशेष प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

सौंदर्यराजन ने 1999 में दक्षिण चेन्नई जिला मेडिकल विंग के सचिव, 2001 में मेडिकल विंग के राज्य महासचिव, 2005 में अखिल भारतीय सह-संयोजक (दक्षिणी राज्यों के लिए मेडिकल विंग), 2007 में राज्य महासचिव के रूप में भाजपा की राज्य इकाई में कार्य किया। 2010 में राज्य उपाध्यक्ष। 2013 में उन्हें राष्ट्रीय सचिव के पद पर पदोन्नत किया गया।