छत्तीसगढ़

राम नवमी पर पीली पोशाक में तैयार हुए राम लला, ऐसे हुआ भगवान के जन्मदिन पर दिव्य अभिषेक, देखें वीडियो

अयोध्या : एक ऐतिहासिक अवसर को चिह्नित करते हुए आज पहली बार नवनिर्मित अयोध्या के राम मंदिर में राम नवमी मनाई जा रही है। ‘सूर्य तिलक’ दोपहर 12:16 बजे से 12:21 बजे तक होगा जब सूर्य की किरणें प्रतीकात्मक रूप से ‘गर्भ गृह’ में रखी राम लला की मूर्ति के माथे पर पड़ेंगी। अयोध्या राम मंदिर के श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने एक्स पर राम लला के दिव्य अभिषेक का वीडियो शेयर किया है। ट्रस्ट ने लिखा “राम नवमी के अवसर पर, अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में राम लला का दिव्य अभिषेक।”

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के प्रवक्ता शरद शर्मा के अनुसार, “अयोध्या में राम मंदिर में राम नवमी के उत्सव का इंतजार 500 वर्षों से है, जिससे पूरे देश में अपार खुशी है।उन्होंने कहा, “श्री राम जन्मभूमि पर प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह पहली राम नवमी होगी। यह पहली बार होगा जब भगवान राम के भक्त मंदिर के परिसर में जन्मोत्सव मनाएंगे – इसका 500 वर्षों से इंतजार था। पूरा देश आज खुश हैं…श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट भक्तों की सेवा के लिए समर्पित है, यह आने वाले सभी भक्तों के साथ सहयोग कर रहा है।”

अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने कहा कि उत्सव की सभी व्यवस्थाओं की देखरेख ट्रस्ट द्वारा की जाती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि राम नवमी उत्साह के साथ मनाई जाए। उन्होंने बताया कि ट्रस्ट उत्साहपूर्ण उत्सव सुनिश्चित करते हुए सजावट और व्यवस्था का प्रबंधन करता है। मुख्य पुजारी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि मंदिर और भगवान राम की मूर्ति को इस अवसर के लिए विशेष रूप से सजाया गया है, भगवान को पीले रंग की पोशाक पहनाई गई है।

अनुष्ठान के हिस्से के रूप में, मूर्ति को पंचामृत से स्नान कराया जाता है, जिसके बाद भगवान को पंजीरी और 56 विभिन्न प्रकार के प्रसाद सहित विभिन्न व्यंजनों का भोग लगाया जाता है। राज्य सरकार ने उत्सव के निर्बाध निष्पादन की गारंटी के लिए विस्तृत तैयारी और कड़े सुरक्षा उपाय लागू किए हैं।

बुधवार को भक्तों की उपस्थिति में प्रत्याशित वृद्धि को देखते हुए, मंदिर ने सुबह जल्दी परिचालन शुरू किया और दर्शन का समय देर रात तक बढ़ा दिया। इसके अतिरिक्त, अनुष्ठान के हिस्से के रूप में राम लला को ’56 भोग प्रसाद’ का प्रसाद अर्पित किया जाएगा।