छत्तीसगढ़

आईपीएल बर्थडे : 16 साल पहले आज ही के दिन खेला गया था आईपीएल इतिहास का पहला मैच, जानिए कैसा रहा सफर

नईदिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि आईपीएल की शुरुआत आज ही के दिन 16 साल पहले की गई थी। यूं भी कह सकते हैं कि आईपीएल का आज ही बर्थडे है। 18 अप्रैल 2008 को आईपीएल का पहला मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु के बीच खेला गया था। उस दौरान रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु की कप्तानी राहुल द्रविड़ कर रहे थे। जबकि कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से सौरव गांगुली टीम की कमान संभाल रहे थे।

आईपीएल को मिला ढेर सारा प्यार

16 सालों में आईपीएल ने कई बड़े मुकाम हासिल किए हैं। आईपीएल के जरिए कई खिलाड़ियों ने अपना नाम बनाया है। भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में आईपीएल को क्रिकेट का सबसे बड़ा त्योहार माना जाता है। आईपीएल सीजन के दौरान दुनिया भर के फैंस मुकाबले को देखने के लिए अपने-अपने देश से भारत आते हैं।

ब्रैंडन मैकलम ने बनाए 158 रन

आईपीएल के सफर की बात करें तो साल 2008 में आईपीएल का आगाज धमाकेदार अंदाज में किया गया था। आईपीएल के पहले ही मुकाबले में एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में चौके-छक्कों की बारिश देखने को मिली थी। रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया यह मुकाबला केकेआर ने जीता था। उद्घाटन मैच में ताबड़तोड़ अंदाज में ब्रैंडन मैकलम ने अपनी पारी में 13 छक्के और 10 चौके जड़कर 158 रन बना दिए थे।

राजस्थान को मिली थी जीत

आईपीएल का पहला सीजन राजस्थान रॉयल्स की टीम जीतने में कामयाब रही थी। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर शेन वॉर्न की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2008 के ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। वहीं साल 2009 में भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने ही आईपीएल ट्रॉफी जीतने में कामयाबी हासिल की थी। साल 2009 में एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में डेक्कन चार्जर्स की टीम विजय रही थी।

मुंबई-चेन्नई सबसे सफल टीम

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने अपना पहला खिताब साल 2010 में मुंबई इंडियंस को हराकर हासिल किया था। इसके बाद से साल 2024 तक चेन्नई सुपर किंग्स की टीम पांच ट्रॉफी जीत चुकी है। चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल टीमें रही है। इन दोनों ही टीमों के नाम पांच-पांच आईपीएल ट्रॉफी है।

आईपीएल से निकले कई सितारे

आईपीएल से कई युवा निकलकर बड़े स्टार खिलाड़ी बनने में कामयाब रहे हैं। इसमें रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे धुरंधर भारतीय खिलाड़ियों का नाम भी शामिल है। वहीं दूसरे देशों की बात करें तो डेविड वार्नर, एबी डी विलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल, एरोन फिंच और स्टीव स्मिथ जैसे दिग्गजों को भी आईपीएल से ही पहचान मिली थी। आने वाले समय में भी आईपीएल अपना दबदबा इसी तरह बरकरार रख सकता है।