छत्तीसगढ़

सिरसा से कुमारी शैलजा, रोहतक से दीपेंद्र हुड्डा को टिकट… कांग्रेस ने हरियाणा में उतारे प्रत्याशी

चंडीगढ़ : लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने हरियाणा की लोकसभा सीटों से अपने प्रत्याशियों का ऐलान किया है. पार्टी ने कुमारी शैलजा को सिरसा से टिकट दी है. वहीं रोहतक सीट से दीपेंदर हुड्डा को चुनावी मैदान में उतारा गया है.

कांग्रेस ने हरियाणा की लोकसभा सीटों के लिए पहली सूची की जारी की है. इसके लिए पार्टी ने बुधवार रात 8 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. इसमें कुमारी शैलजा को सिरसा से टिकट मिली है, तो वहीं अंबाला से विधायक वरुण चौधरी को भी कांग्रेस ने टिकट दी है. हिसार से पूर्व सांसद जयप्रकाश, करनाल से पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के मुकाबले में कांग्रेस ने यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धि राजा को टिकट दी है.  

सोनीपत से सतपाल ब्रह्मचारी चुनावी मैदान में उतरे हैं और रोहतक से दीपेंद्र हुड्डा को उम्मीदवार बनाया गया है. भिवानी महेंद्रगढ़ से श्रुति चौधरी का टिकट कटा है और यहां से राव दान सिंह को उम्मीदवार बनाया गया है. फरीदाबाद से महेंद्र प्रताप चुनाव लड़ेंगे. इस तरह कांग्रेस ने हरियाणा की 8 सीटों पर उम्मीदार उतारे हैं.

बता दें कि, हरियाणा में 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी मैदान में अपने ‘खिलाड़ी’ उतार चुकी है. यहां टिकट बंटवारे से साफ पता चलता है कि बीजेपी के लिए गैर-जाट वोटर्स टॉप फोकस में हैं. बीजेपी ने उम्मीदवार चयन में ओबीसी पर ज्यादा भरोसा किया. राज्य में 21 प्रतिशत ओबीसी मतदाता हैं. जबकि जाट मतदाता 22.2 प्रतिशत हैं.

2019 में बीजेपी को मिले थे 58 फीसदी वोट’ दिलचस्प बात यहो है कि बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में सभी 10 सीटें जीती थीं और 58 फीसदी वोट हासिल किए थे, लेकिन कुछ महीने बाद विधानसभा चुनाव हुए तो वोट शेयर में 22 फीसदी की भारी गिरावट आई थी. पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनावों में 79 विधानसभा क्षेत्रों में जीत हासिल की थी, लेकिन जब विधानसभा चुनाव के नतीजे आए ता पार्टी 38 सीटों पर सिमट गई.