छत्तीसगढ़

देश के 6105 रेलवे स्टेशनों के रेलटेल हाई स्पीड वाईफाई नेटवर्क का लुत्‍फ उठा सकेंगे ब्राडबैंड रेलवायर कस्‍टमर

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शनिवार को देश में 5जी टेलीफोन नेटवर्क सेवाओं की शुरुआत की। इसके साथ ही देश में अल्ट्रा हाई स्पीड इंटरनेट के युग का आगाज हो गया। इस बीच रेलवे ने एक बड़ी घोषणा की है। रिपोर्ट के मुताबिक रेल पीएसयू ने शनिवार को कहा कि ब्रॉडबैंड रेलवायर ग्राहक अब 6105 रेलवे स्टेशनों के रेलटेल हाई स्पीड वाईफाई नेटवर्क पर अपने होम ब्रॉडबैंड प्लान का उपयोग कर सकते हैं।

रेलवे स्‍टेशनों के पास रहने वालों को फायदा

इससे रेलवे स्‍टेशनों के पास रहने वालों को फायदा होगा और वे हाई स्पीड ब्राडबैंड का कनेक्शन हासिल कर सकेंगे। रेलवायर ग्राहकों को रेलवे स्टेशनों पर प्रीपेड वाई-फाई प्लान खरीदने की जरूरत नहीं है। वे रेलटेल के वाई-फाई नेटवर्क पर अपने रेलवायर एफटीटीएच (फाइबर टू द होम) सब्सक्रिप्शन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए उन्हें स्मार्टफोन के वाई-फाई पर स्विच करना होगा।

दुनिया में सबसे बड़े सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क है रेलटेल

ब्रॉडबैंड रेलवायर ग्राहकों को रेलवायर एसएसआईडी का चयन करना होगा और यूजर आईडी और पासवर्ड को पंच करने के लिए कैप्टिव पोर्टल (लॉग इन स्क्रीन) पर दिए गए हाइपर लिंक पर क्लिक करना होगा। मालूम हो कि रेलटेल का वाई-फाई पूरे भारत में रेलवे स्टेशनों पर फैला हुआ है। यह दुनिया में सबसे बड़े एकीकृत सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क में शामिल है। इसे हर दिन 10 लाख से अधिक यूजर एक्सेस करते हैं। मौजूदा वक्‍त में पूरे भारत में रेलवायर के 4.82 लाख ग्राहक हैं। यह संख्या तेजी से बढ़ रही है।

होम ब्रॉडबैंड उपलब्ध कराना अनूठा प्रस्ताव

रेलटेल के सीएमडी संजय कुमार ने कहा- रेलटेल अपने रेलवायर इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए प्रति‍बद्ध है। रेलटेल की कोशिश इंटरनेट कनेक्टिविटी की कमी वाले क्षेत्रों में नेटवर्क के विस्‍तार और निकट भविष्य में अपने रेलवायर ग्राहकों के लिए अधिक इंफोटेनमेंट सुविधाओं को उपलब्‍ध कराने की है। पूरे देश में रेलवायर ग्राहकों के लिए स्टेशनों पर वाईफाई नेटवर्क पर होम ब्रॉडबैंड उपलब्ध कराना एक अनूठा प्रस्ताव है।

ओटीटी सामग्री का भी लें आनंद

रिपोर्ट के मुताबिक अब 6105 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई नेटवर्क का इस्‍तेमाल ओटीटी सामग्री का आनंद लेने के लिए भी किया जा सकता है। परिवार के सदस्य भी एक ही समय होम ब्रॉडबैंड पर ओटीटी का आनंद ले सकते हैं। ओटीटी रेलवायर ब्रॉडबैंड प्लान 14 ओटीटी के साथ 499 रुपये प्रति माह से शुरू होता है, जो काफी किफायती है और पूरे देश में उपलब्ध है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी रेलवायर इंटरनेट की पहुंच सुनिश्चित कराता है। इसके 50 प्रतिशत से अधिक ग्राहक अर्ध शहरी या ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।