छत्तीसगढ़

Twitter के नए बॉस को EU ने चेताया, कहा- यूरोप में करना होगा हमारे नियमों का पालन

नईदिल्ली I विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति और इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ट्विटर (Twitter) के नए मालिक बन गए हैं. मस्क के ट्विटर खरीदने से कई लोग खुश हैं तो कई नाराज. टेस्ला के सीईओ ने गुरुवार को ट्विटर को खरीदने के 44 अरब अमेरिकी डॉलर के करार को अमलीजामा पहनाया था. इस डील के कुछ ही घंटे बाद यूरोप के एक शीर्ष अधिकारी ने ट्विटर के नए बॉस (मस्क) को कड़ी चेतावनी दे डाली.

यूरोपीय यूनियन के इंटरनल मार्केट कमिश्नर थियरी ब्रेटन ने ट्विटर पर मस्क को चेतावनी दी. उन्होंने कहा कि यूरोप में माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर को यूरोपीय संघ के नियमों का पालन करना होगा. ब्रेटन ने मस्क के एक ट्वीट के जवाब में यह कहा. दरअसल, ट्विटर खरीदने के बाद उन्होंने (मस्क) कहा था, ‘बर्ड आजाद हो गया’. इस ट्वीट के जवाब में ब्रेटन ने कहा, ‘यूरोप में बर्ड को हमारे नियमों के हिसाब से उड़ना होगा.’

मस्क के साथ फ्री-स्पीच अप्रोच को लेकर चर्चा

दरअसल, ब्रेटन मई में टेक्सास गए थे. इस दौरान उन्होंने मस्क के साथ ट्विटर पर फ्री-स्पीच अप्रोच को लेकर चर्चा की. ब्रेटन ने इस दौरान मस्क को याद दिलाया कि फ्री-स्पीच वाला अप्रोच यूरोपीय संघ के अपने कंटेंट मॉडरेशन कानून द्वारा सीमित रहना चाहिए. उस समय इसको लेकर दोनों के बीच कोई असहमति नहीं थी. उधर, मस्क इस बात से अवगत हैं कि बहुत से लोगों का मानना है कि उन्होंने गलत कारणों से ट्विटर को खरीदा है.

नफरत फैलाने के लिए नहीं खरीद रहे Twitter

हाल ही में उन्होंने कहा था कि वह अधिक पैसा बनाने या नफरत फैलाने के लिए ट्विटर नहीं खरीद रहे हैं. उन्होंने साफ कहा था कि वह नहीं चाहते कि ट्विटर का उपयोग सभी फ्री में करे. उन्होंने कहा कि ट्विटर हिंसा या खतरनाक पोस्ट से मुक्त रहेगा. उन्होंने कहा कि वह ट्विटर को एक ऐसा मंच बनाना चाहते हैं कि जहां लोग हिंसा का सहारा लिए बिना हेल्दी तरीके से कोई बहस हो सके.

क्या कहता है EU का डिजिटल सर्विस एक्ट

यूरोपीय यूनियन का डिजिटल सर्विस एक्ट सरकार को शक्ति प्रदान करता है कि वो बड़ी तकनीकी कंपनियों को अवैध, हानिकारक सामग्री के प्रसार को सीमित करने और दुष्प्रचार के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मजबूर करे. इसलिए अगर मस्क भविष्य में इसका पालन करने में विफल रहते हैं तो ट्विटर को वार्षिक बिक्री का लगभग 6 प्रतिशत जुर्माना लगेगा. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूरोप में इसे प्रतिबंधित भी किया जा सकता है.