छत्तीसगढ़

Ind vs NZ 3rd ODI: बारिश की वजह से रद हुआ तीसरा मैच, न्यूजीलैंड ने 1-0 से जीती सीरीज

नई दिल्ली : तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी व निर्णायक मुकाबला बारिश के कारण रद हो गया। इस मैच में न्यूजीलैंड के सामने 220 रन का लक्ष्य था, लेकिन जब टीम का स्कोर 18 ओवर में 1 विकेट के नुकसान पर 104 रन था, तब बारिश के कारण खेल रोक देना पड़ा। बारिश इतनी तेज थी कि खेल दोबारा शुरू नहीं हो सका और मैच रद घोषित कर दिया गया। इसके साथ ही 3 मैच की वनडे सीरीज को न्यूजीलैंड ने 1-0 से जीत लिया। 

सीरीज का पहला मैच न्यूजीलैंड ने 7 विकेट से अपने नाम किया था, जबकि दूसरा मैच बारिश के कारण रद हो गया था।

न्यूजीलैंड की पारी, कॉनवे और एलन की अच्छी शुरुआत

220 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की तरफ से डेविन कान्वे और फिन एलन ने अच्छी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 97 रन जोड़े और फिन एलन ने 50 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया। वहीं वो 57 रन बनाकर उमरान मलिक की गेंद पर आउट हो गए और उनका कैच सूर्यकुमार यादव ने लपका। 

भारत की पारी, वाशिंगटन सुंदर का अर्धशतक

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इस मैच में टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही, और गिल केवल 13 रन बनाकर आउट हो गए। उसके बाद विकटों का सिलसिला लगातार जारी रहा है। भारत की तरफ से सर्वाधिक 51 रन वाशिंगटन सुंदर ने बनाए। उनके अलावा अय्यर ने 49 रन की पारी खेली।

इससे पहले शुभमन गिल तीसरे मैच में चूक गए और सिर्फ 13 रन से स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे। गिल को एडम मिलने ने अपना शिकार बनाया और सैंटनर के हाथों कैच करवा दिया। भारत के स्टैंड-इन कप्तान शिखर धवन 28 रन बनाकर एडम मिलने की गेंद पर 28 रन बनाकर आउट हुए। पंत एकबार फिर असफल रहे और केवल 10 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें डेरिल मिचेल ने फिलिप्स के हाथों कैच कराया।

चौथे विकेट के रूप में सूर्यकुमाय यादव आउट हुए। उन्होंने केवल 6 रन बनाए और मिल्ने की गेंद पर साउथी को कैच दे बैठे। 5वें विकेट के तौर पर श्रेयस अय्यर आउट हुए। उन्होंने 49 रन बनाए और लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद पर डेवॉन कॉनवे को कैच दे बैठे।

भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं

भारत ने अपनी प्लेइंग इलेवन में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में कोई बदलाव नहीं किया। इस मैच में भी संजू सैमसन को अंतिम ग्यारह में जगह नहीं दी गई। वहीं न्यूजीलैंड की टीम में एक बदलाव हुआ और ब्रेसवेल की जगह टीम में एडम मिलने की वापसी हुई।

भारत की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, वाशिंगटन सुंदर, दीपक चाहर, उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल। 

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

फिन एलन, डेवोन कानवे, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिशेल, टाम लैथम (विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, एडम मिल्ने, मैट हेनरी, टिम साउथी, लाकी फर्ग्यूसन।