छत्तीसगढ़

COVID-19: कर्नाटक में घर के अंदर भी पहनना होगा मास्क, राज्य सरकार ने लागू किए ये नियम

नईदिल्ली I चीन समेत दुन‍िया के कुछ हिस्सों में कोविड-19 के नए मामले अचानक तेजी से बढ़ने लगे हैं. इसके मद्देनजर कर्नाटक सरकार ने घर के अंदर भी मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. इसके साथ ही फ्लू जैसे लक्षण दिखने पर जांच कराने का आदेश दिया है. बता दें कि इससे पहले कर्नाटक सरकार ने बेंगलुरु हवाई अड्डे पर अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की जांच शुरू करने का फैसला लिया.

कर्नाटक में स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल जारी किया है. इसमें मास्क लगाने को एक बार फिर से अनिवार्य कर दिया गया है. राज्य सरकार की एडवाइजरी के मुताबिक, लोगों को घर के अंदर भी मास्क लगाना होगा. इसके साथ ही किसी प्रकार के फ्लू जैसे लक्षण दिखने पर जांच करानी होगी.

अस्पतालों को दिया गया निर्देश 

इसके अलावा, अस्पतालों को ऑक्सीजन सिलेंडर, प्लांट और जेनरेटर तैयार रखने को कहा गया है. सरकारी और निजी दोनों अस्पतालों को कोविड मरीजों के लिए अलग-अलग बेड की व्यवस्था करने के निर्देश भी जारी किए गए हैं.

स्वास्थ्य मंत्री ने क्या कहा 

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने कहा है कि वैसे तो राज्य में शत प्रतिशत लोगों ने कोविड-19 टीके की दोनों खुराक ले ली हैं, लेकिन अब भी बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं, जिन्होंने बूस्टर डोज नहीं लिया है. ऐसे में उन्हें बूस्टर डोज लगवा लेना चाहिए.

दिल्ली-मुंबई में भी सख्ती 

कर्नाटक के अलावा, महाराष्ट्र और दिल्ली में भी कुछ जगहों पर मास्क अनिवार्य कर दिया गया है. जैसे मुंबई के मुंबा देवी मंदिर प्रबंधन ने भक्तों से अपील की है कि वे मंदिर में दर्शन के दौरान मास्क लगाने के आदेश का पालन करें.

इसके साथ ही दिल्ली एम्स ने भी एडवाइजरी जारी की है. इसमें कहा गया है कि अब एम्स के स्टाफ को अस्पताल परिसर में कोविड नियमों का पालन करना होगा. अस्पताल प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक, अब परिसर में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. साथ ही पांच से ज्यादा लोगों के जमा होने पर भी रोक लगा दी गई है.