छत्तीसगढ़

IND vs SL: 25 साल के सूखे को खत्म करना चाहेंगी श्रीलंका टीम, जानें दोनों टीमों के बीच ODI सीरीज का रिकॉर्ड?

नई दिल्ली I भारत और श्रीलंका (IND vs SL) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज 10 जनवरी से होने जा रहा है, जिसका पहला मुकाबला गुवाहाटी में खेला जाएगा। बता दें कि इस सीरीज से टीम इंडिया वनडे विश्व कप 2023 की तैयारी का शुरुआत करेगी। वहीं श्रीलंका के लिए ये सीरीज काफी अहम होने वाली है, ऐसा इसलिए क्योंकि मेहमान टीम भारतीय सरजमीं में लंबे समय से वनडे सीरीज जीतने में नाकाम रही है।

जहां टीम इंडिया में रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने वापसी की है, तो वहीं जसप्रीत बुमराह फिटनेस के चलते सीरीज से बाहर हो गए है। लेकिन भारतीय टीम के सीनियर खिलाड़ियों के वापस लौटने से टीम को एक मजबूती मिलने वाली है, ऐसे में श्रीलंका टीम के खिलाफ भारत सीरीज आराम से अपने नाम कर सकता है। आइये जानते हैं इस आर्टिकल के जरिए भारत बनाम श्रीलंका के रिकॉर्ड्स के बारे में विस्तार से।

बता दें कि टीम इंडिया के खिलाफ श्रीलंका की टीम गुवाहाटी में खेले जाने वाले मैच को जीतने के इरादे से उतरेगा, क्योंकि टीम पहले मैच से ही सीरीज में बढ़त बनाना चाहेगी। मेहमान टीम को भारत के खिलाफ काफी लंबे समय से जीत हासिल नहीं हुई है। ऐसे मं कप्तान दसुन शनाका की अगुवाई वाली टीम इस बार इतिहास बदलना चाहेगी। बता दें कि श्रीलंका ने भारत के खिलाफ आखिरी बार साल 1997 में वनडे सीरीज जीती थी। लेकिन तब से लेकर अब तक श्रीलंका के हाथों सिर्फ और सिर्फ निराशा ही आई है।

IND vs SL ODI Series: जानें क्या कहते हैं आकंड़े?

भारत और श्रीलंका के बीच अब तक कुल 19 वनडे सीरीज खेली गई हैं, जिसमें भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा है। इन 19 वनडे सीरीज में भारत ने 14 एकदिवसीय श्रृंखला जीती है। इस दौरान श्रीलंका के हाथों सिर्फ 2 वनडे सीरीज में ही जीत हासिल हुई है। जबकि दोनों देशों के बीच 3 सीरीज ड्रॉ रहीं है। भारत के इस दमदार रिकॉर्ड से ये साफ होता है कि श्रीलंका के लिए भारतीय सरजमीं में सीरीज जीतना काफी मुश्किल है।