छत्तीसगढ़

Aaron Finch Retirement : एरोन फिंच के नाम आईपीएल में दर्ज है अनोखा रिकॉर्ड, दो भारतीय खिलाड़ी हैं पीछे

नई दिल्ली । ऑस्ट्रेलिया के टी20 और वनडे टीम के कप्तान एरोन फिंच ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। एरोन फिंच विस्‍फोटक ओपनिंग बल्‍लेबाज के रूप में जाने जाते हैं। वैसे तो उनके नाम कई सारे रिकॉर्ड हैं, लेकिन आईपीएल में उनके नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज है। वह इकलौते ऐसे प्लेयर हैं, जिन्होंने आईपीएल की 9 फ्रेंचाइजियों के साथ खेला है। भारत के जयदेव उनादकट और मनीष पांडे 7 टीमों के साथ खेल चुके हैं।

साल 2022 में कोलकाता नाईट राइडर्स ने फिंच को उनके बेस प्राइज पर खरीदा था। टीम से जुड़ने के साथ ही एरोन फिंच ने आईपीएल में एक अजब रिकॉर्ड बना लिया था। वह इस टूर्नामेंट में अब तक सबसे ज्यादा 9 टीम से खेलने वाले पहले प्लेयर बन गए। हालांकि, तीन टीमें ऐसी हैं, जिनसे एरोन फिंच अभी तक नहीं खेले हैं।

इन 8 टीमों से खेल चुके हैं फिंच

एरोन फिंच 2022 में कोलकाता नाइट राइडर्स से खेलते हुए नजर आए थे। यह उनकी 9वीं टीम थी। इससे पहले वह इन 8 टीमों के साथ खेल चुके हैं। इनमें दिल्ली डेयरडेविल्स,(अब दिल्ली कैपिटल्स), गुजरात लॉयन्स, किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स), मुंबई इंडियंस, पुणे वॉरियर्स, राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलैंजर्स बेंगलुरु और सनराइजर्स हैदराबाद शामिल हैं।

इन 3 टीमों से अब तक नहीं खेले एरोन फिंच

एक तरफ वह जहां 9 टीमों से खेल चुके हैं। वहीं, अभी तक तीन टीमें ऐसी हैं, जिनसे फिंच नहीं खेले हैं। यह टीमें चेन्नई सुपर किंग्स, गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स हैं। बता दें कि गुजरात और लखनऊ की टीम साल 2022 में जोड़ी गई हैं।

मनीष पांडे और उनादकट भी हैं पीछे

एरोन फिंच की ही तरह मनीष पांडे और उनादकट भी एक फ्रेंचाइजी में नहीं टिक सके हैं। ऐसा कब ही भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्होंने आईपीएल में 6 से ज्यादा फ्रेंचाइजी बदली है, लेकिन मनीष पांडे और जयदेव उनादकट 7 टीमों से खेल चुक हैं। हालांकि, दोनों अभी एरोन फिंच के रिकॉर्ड से बहुत पीछे हैं।