छत्तीसगढ़

धोनी ने तीनों ही फॉर्मेट में मेरी जगह ले ली, 18 साल बाद स्टार भारतीय क्रिकेटर ने बयां किया अपना दर्द

नईदिल्ली : भारत क्रिकेट जगत में महेंद्र सिंह धोनी के उदय की बेहद ही खास जगह है. धोनी ना सिर्फ टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन कप्तानों में शुमार रहे हैं बल्कि उन्होंने हर युवा को यह सपना भी दिखाया है कि छोटे से शहर से आकर भी क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी हस्ती बना जा सकता है. हालांकि एक ऐसा स्टार भी है जो धोनी की वजह से उतना नहीं चमक पाया जितना उसमें माद्दा था. हम बात कर रहे हैं दिनेश कार्तिक की. कार्तिक ने खुद माना है कि धोनी ने तीनों ही फॉर्मेट में उन्हें रिप्लेस कर दिया था.

दिनेश कार्तिक ने 2004 में टीम इंडिया के लिए टेस्ट और वनडे में डेब्यू किया था. हालांकि कुछ महीनों के अंदर ही धोनी ने दोनों ही फॉर्मेट में धोनी ने उनकी जगह ले ली. डेब्यू के बारे में बात करते हुए कार्तिक ने कहा, ”मैंने धोनी से पहले डेब्यू किया था. इंडिया ए टूर पर हम साथ थे. मुझे पहले नेशनल टीम में चुना गया. धोनी उस वक्त भी इंडियाा ए टीम के साथ थे.”

कार्तिक ने आगे कहा, ”वह पहला मौका था जब मुझे धोनी के साथ खेलने का मौका मिला था. मैंने उस चार दिन के मैच में अच्छा खेल दिखाया और सिलेक्टर्स ने मुझे टीम में जगह दी. लेकिन उसके बाद एक वनडे टूर्नामेंट में धोनी ने कमाल कर दिया. हर कोई धोनी के बारे में बात करने लगा. सब कहने लगे धोनी जैसा कोई नहीं है. धोनी बेहद ही स्पेशल है.”

धोनी ने मौके को भुनाया

कार्तिक ने कहा है कि अहम बात यह है आप मिले का फायदा कैसे उठाते हैं. कार्तिक ने कहा, ”धोनी ने फिर पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा. धोनी ने तीनों ही फॉर्मेट में मेरी जगह ले ली और उसने भारत के लिए कमाल का प्रदर्शन किया. आपको मौके का फायदा उठाने के लिए तैयार रहना चाहिए.”

बता दें कि धोनी ने 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. हालांकि दिनेश कार्तिक ने भारत की ओर से पिछले साल खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में भी हिस्सा लिया. हालांकि अब कार्तिक की टीम इंडिया में वापसी का कोई आसार नज़र नहीं आता है. लेकिन कार्तिक फिलहाल आरसीबी की ओर से आईपीएल खेलना जारी रख सकते हैं.