छत्तीसगढ़

बाप रे! नागराज खड़े भी हो सकते हैं, कोबरा का वीडियो देख लोग बोले- ये है असली किंग

नई दिल्ली: जमीन पर सरकने वाले सांप क्या खड़े हो सकते हैं? यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब आप तभी सही मानेंगे जब खुद अपनी आंखों से यह नजारा देख लें। जी हां, सांप सच में खड़े हो सकते हैं। IFS अधिकारी सुशांत नंदा ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसे देखकर लोग हैरान रह गए। सोशल मीडिया पर चर्चा चल पड़ी। जंगल में पथरीली जमीन पर खड़ा दिख रहा सांप वास्तव में किंग कोबरा है। बेहद विषैला यह सांप दुनिया के सबसे खतरनाक नागों में से एक माना जाता है। एक्सपर्ट बताते हैं कि दूर की चीज अच्छी तरह से देखने के लिए किंग कोबरा इस तरह से खड़ा हो जाता है।

जहर थूकता है किंग कोबरा

यह सीन दुर्लभ होता है। आमतौर पर लोग सांपों को जमीन पर भागते, पेड़ पर लिपटे या पानी में ही देखते हैं। सुशांत नंदा ने कहा कि किंग कोबरा अपनी बॉडी का एक तिहाई हिस्सा हवा में उठा सकता है। बहुत से लोगों ने ट्विटर पर लिखा है कि उन्हें यकीन ही नहीं हो रहा है कि सांप ऐसा भी कर सकता है। सीआरपीएफ के रिटायर्ड आईजी कुलदीप सिंह कहते हैं कि सांप जमीन पर तरंगों के माध्यम से सुन पाते हैं और तब उन्हें चीजें पता चलती हैं। इस फोटो से ऐसा लग रहा है कि किंग कोबरा दूर से ही देख सकता है।
कई लोगों ने घर में कोबरा निकलने, रास्ते में सामना होने के अपने अनुभव साझा किए हैं। किंग कोबरा 18 फीट तक लंबे हो सकते हैं। खतरा महसूस होने या गुस्से में आने पर कोबरा दुश्मन पर जहर की बौछार कर देते हैं। यूं समझिए कि 8 फीट दूर से भी कोबरा जान ले सकता है। बताते हैं कि कोबरा के काटने पर 15 मिनट के अंदर इंसान की मौत हो जाती है।