छत्तीसगढ़

राहुल का आरोप- सरकार से सवाल करने वालों पर हो रहे हैं हमले; बीबीसी का दिया उदाहरण

नईदिल्ली : कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने शनिवार को लंदन में मीडिया को संबोधित करते हुए एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार पर हमला बोला। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि अगर कोई प्रधानमंत्री मोदी या उनकी सरकार पर सवाल उठाता है, तो उस पर हमले किए जाते हैं। उन्होंने अपने इस बयान के पक्ष में बीबीसी के खिलाफ आयकर विभाग की हालिया सर्वे का उदाहरण दिया और कहा कि ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) के साथ भी यही हुआ है।

चैनलों के माध्यम से लोगों की आवाज उठाना बहुत मुश्किल
राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि बीबीसी के खिलाफ सर्वे की कार्रवाई ‘देश में आवाज के दमन’ का उदाहरण है। इसीलिए उन्होंने सत्तारूढ़ भाजपा की देश के लोगों को चुप कराने की कोशिश के खिलाफ अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के रूप में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ निकाली। इंडियन जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन (आईजेए) द्वारा आयोजित इंडिया इनसाइट्स कार्यक्रम में राहुल गांधी ने पत्रकारों से कहा कि भारत जोड़ो यात्रा इसलिए निकालनी पड़ी क्योंकि हमारे लोकतंत्रिक ढांचे पर क्रूर हमले हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि मीडिया, संस्थागत ढांचे, न्यायपालिका, संसद सभी पर हमले हो रहे हैं। हमें सामान्य चैनलों के माध्यम से लोगों की आवाज उठाना बहुत मुश्किल हो गया है।

पत्रकारों को डराया-धमकाया जाता है
राहुल ने कहा कि बीबीसी को इस बारे में अभी पता चला है, लेकिन भारत में यह सिलसिला पिछले नौ साल से बिना रुके चल रहा है। सभी जानते हैं कि पत्रकारों को डराया-धमकाया जाता है, उन पर हमले किए जाते हैं और धमकाया जाता है। सरकार की पैरवी करने वाले पत्रकारों को पुरस्कृत किया जाता है और मैं कुछ अलग होने की उम्मीद नहीं करूंगा। अगर बीबीसी सरकार के खिलाफ लिखना बंद कर दे तो सब कुछ सामान्य हो जाएगा। सभी मामले गायब हो जाएंगे।

भाजपा ने राहुल पर बोला हमला
उन्होंने कहा कि भाजपा चाहती है कि भारत चुप रहे। वे चाहते हैं कि यह शांत रहे क्योंकि वे चाहते हैं कि जो भारत का है उसे ले सकें और इसे अपने करीबी दोस्तों को दे सकें और भाजपा का यही विचार है कि भारत की संपत्ति को तीन, चार पांच लोगों को सौंपना है। वहीं भाजपा ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर तीखी प्रतिक्रिया दी है और भाजपा ने उन पर लगातार चुनावी असफलताओं का सामना करने के बाद विदेशी धरती पर देश की छवि खराब करने का आरोप लगाया।

कानून मंत्री बोले- दुनिया को बताने की कोशिश हो रही है कि भारतीय लोकतंत्र संकट में
केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू ने शनिवार को कहा कि दुनिया को यह बताने की कोशिश की जा रही है कि भारतीय न्यायपालिका और लोकतंत्र संकट में है। पूर्वी राज्यों में केंद्र के वकीलों के एक सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए, रिजिजू ने कहा कि न्यायाधीशों का ज्ञान सार्वजनिक जांच से परे है। भारतीय न्यायपालिका पर सवाल नहीं उठाया जा सकता है, विशेष रूप से न्यायाधीशों के ज्ञान को सार्वजनिक जांच में नहीं डाला जा सकता है।

उन्होंने कहा कि कभी-कभी, देश के अंदर और बाहर दोनों तरफ से दुनिया को यह बताने के लिए सुविचारित प्रयास किए जा रहे हैं कि भारतीय न्यायपालिका संकट में है। दुनिया को एक संदेश दिया जा रहा है कि भारतीय लोकतंत्र संकट में है। यह कुछ लोगों द्वारा जानबूझकर किया गया प्रयास है।