छत्तीसगढ़

क्या बीसीसीआई का अध्यक्ष बनेंगे सचिन तेंदुलकर? सौरव गांगुली ने इशारों में दिए इस बात के संकेत

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट बोर्ड में इस वक्त तीन दिग्गज क्रिकेटर अपना योगदान दे रहे हैं। इनमें पूर्व कप्तान सौरव गांगुली बीसीसीआई अध्यक्ष, राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के मुख्य कोच और वीवीएस लक्ष्मण राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी का कार्यभार संभाल रहे हैं। तीनों ही क्रिकेटर एक साथ खेल चुके हैं और भारत के महान क्रिकेटरों में इनकी गिनती होती है। हालांकि क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद कोई भी पद नहीं संभाला है लेकिन भविष्य में उनके बीसीसीआई से जुड़ने की संभावना बरकरार है। बीसीसीआई अध्यक्ष और सचिन के करीबी दोस्त सौरव गांगुली ने इस तरफ इशारा किया है। 

गांगुली ने सीधे तौर पर नहीं लेकिन इस बात की संभावना जताई है कि सचिन भविष्य में भारतीय क्रिकेट प्रबंधन को अपनी मदद दे सकते हैं। गांगुली ने एक यूट्यूब चैनल को दिए इंटरव्यू में सचिन की जमकर तारीफ की। एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि सचिन अलग ही व्यक्ति हैं। वे इन चीजों और कामों में नहीं पड़ना चाहते।

गांगुली ने कहा, ‘सचिन अगर किसी भी रूप में भारतीय क्रिकेट से जुड़ते हैं तो इससे अच्छी बात नहीं हो सकती। हालांकि यहां आपको बहुत अच्छे से काम करना होगा क्योंकि यहां चारों तरफ विवाद है।  

सौरव ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अंदर और बाहर चल रहे विवाद पर परोक्ष रूप से कहा कि सही हो या गलत, आप कुछ भी और कैसे भी करो, यहां विवाद अंदर आ ही जाता है। यही कारण है कि हमें सबसे अच्छा काम करना चाहिए और जो बेस्ट हो उसे आगे लाना चाहिए। इसलिए मुझे उम्मीद है कि जब सचिन को आना होगा तो वह रास्ता खोल ही लेंगे। 

इस बीच सोशल मीडिया पर सचिन का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें सचिन तेंदुलकर ने सेशन ‘Sachinism and the idea of India’ में अपनी मन की बात कही। सचिन ने खास इंटरव्यू में अपने करियर के मजेदार किस्से, वनडे क्रिकेट और भविष्य में खुद बीसीसीआई अध्यक्ष बनने को लेकर भी बातचीत की।

दरअसल, इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2023 में हुए एक खास इंटरव्यू के दौरान सचिन तेंदुलकर से जब यह पूछा गया कि क्या वह बीसीसीआई अध्यक्ष की पद को संभाल सकते है? तो सचिन ने एक मजेदार जवाब दिया। सचिन ने तुरंत एक किस्सा सुनाते हुए कहा कि मैं उनकी तरह (रोजन बिन्नी और सौरव गांगुली) तेज गेंदबाज नहीं हूं।

उन्होंने आगे कहा, एक दौरे पर विकेट चटकाने के बाद दादा ने मुझसे कहा कि मैं 140Kph तक जा सकता हूं। इस पर मैंने कहा ठीक है। गांगुली ने दो दिन खूब मेहनत की और फिर कमर पकड़कर बैठ गए। सचिन ने हंसते हुए कहा कि मैं 140 तक नहीं फेंकता हूं। यानी सचिन ने इस पद के सवाल का इशारों-इशारों में जवाब दे दिया की वह बीसीसीआई अध्यक्ष बनने को तैयार नहीं है।