छत्तीसगढ़

IPL 2023: बैंगलोर ने अपना सबसे कम स्कोर डिफेंड किया, 127 रन नहीं बना पाया लखनऊ, अनुष्का को मिला बर्थडे गिफ्ट

नईदिल्ली : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने लखनऊ सुपर जाएंट्स को 18 रन से हरा दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बैंगलोर ने 20 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 126 रन बनाए। कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने सबसे ज्यादा 44 रन बनाए। जवाब में लखनऊ की टीम 19.5 ओवर में 108 रन पर सिमट गई। कृष्णप्पा गौतम ने सबसे ज्यादा 13 गेंदों में 23 रन बनाए।

इस हार के साथ लखनऊ की टीम दूसरे से तीसरे स्थान पर लुढ़क गई है। उसके नौ मैचों में पांच जीत और चार हार के साथ 10 अंक हैं। वहीं, बैंगलोर के भी नौ मैचों में पांच जीत और चार हार के साथ 10 अंक हो गए हैं। बैंगलोर की टीम अंक तालिका में पांचवें स्थान पर है।

बैंगलोर ने अपने इस रिकॉर्ड की बराबरी की

इस जीत से बैंगलोर ने लखनऊ से पिछली हार का बदला भी ले लिया है। लखनऊ ने चिन्नास्वामी में बैंगलोर को एक विकेट से हराया था। लखनऊ ने 213 रन का लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया था। बैंगलोर ने आईपीएल में अपने सबसे कम स्कोर को डिफेंड करने के रिकॉर्ड की बराबरी की। इससे पहले 2008 में भी बैंगलोर ने चेन्नई के खिलाफ 126 रन ही डिफेंड किया था। सोमवार को विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा का जन्मदिन भी था। बैंगलोर और विराट कोहली ने उन्हें जीत का तोहफा दिया।

बैंगलोर की पारी

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बैंगलोर की शुरुआत सधी हुई रही थी। स्पिन को मददगार पिच पर कप्तान फाफ डुप्लेसिस और विराट कोहली ने पहले विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी निभाई। इस साझेदारी को रवि बिश्नोई ने तोड़ा। उन्होंने विराट कोहली को विकेटकीपर निकोलस पूरन के हाथों स्टंप कराया। कोहली 30 गेंदों में तीन चौके की मदद से 31 रन बनाए। 

इसके बाद विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हुआ। कृष्णप्पा गौतम ने फिर अनुज रावत (9) को आउट किया। बिश्नोई ने ग्लेन मैक्सवेल को एल्बीडब्ल्यू आउट किया। वह चार रन बना सके। अमित मिश्रा ने फिर कप्तान फाफ डुप्लेसिस (44 रन) और सुयश प्रभुदेसाई को पवेलियन भेजा।

महिपाल लोमरोर तीन रन, कर्ण शर्मा दो रन, मोहम्मद सिराज खाता खोले बिना आउट हुए। तीनों को नवीन उल हक ने पवेलियन भेजा। दिनेश कार्तिक 11 गेंदों में 16 रन बनाकर रन आउट हुए। वहीं, वानिंदु हसरंगा आठ रन बनाकर नाबाद रहे। लखनऊ की ओर से नवीन उल हक ने तीन विकेट लिए। वहीं, रवि बिश्नोई और अमित मिश्रा को दो-दो विकेट मिले।

लखनऊ की पारी

127 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लखनऊ की टीम को सबसे पहला झटका तब लगा, जब राहुल फील्डिंग के दौरान चोटिल हो गए। वह ओपनिंग के लिए नहीं उतरे। काइल मेयर्स के साथ इम्पैक्ट प्लेयर आयुष बदोनी ओपनिंग के लिए आए। पहले ही ओवर में मोहम्मद सिराज ने काइल मेयर्स को अनुज रावत के हाथों कैच कराया। मेयर्स खाता भी नहीं खोल सके।

आयुष बदोनी चार रन, क्रुणाल पांड्या 14 रन, दीपक हुड्डा एक रन, मार्कस स्टोइनिस 13 रन और निकोलस पूरन नौ रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद कृष्णप्पा गौतम ने 13 गेंदों में 23 रन की पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने एक चौका और दो छक्के लगाए। गौतम रन आउट हुए। रवि बिश्नोई भी पांच रन बनाकर रन आउट हुए।

अमित मिश्रा ने 30 गेंदों में 19 रन की पारी खेली। नवीन उल हक 13 गेंदों में 13 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, आखिर में केएल राहुल चोटिल पैर के साथ ही बल्लेबाजी के लिए और नाबाद रहे। उन्होंने तीन गेंदें खेलीं और कोई रन नहीं बना सके। बैंगलोर की ओर से जोश हेजलवुड और कर्ण शर्मा ने दो-दो विकेट मिले। मोहम्मद सिराज, ग्लेन मैक्सवेल, वानिंदु हसरंगा और हर्षल पटेल को एक-एक विकेट मिला।