छत्तीसगढ़

मार्च में 47 लाख भारतीय खातों पर लगाया गया प्रतिबंध, व्हाट्सएप ने बताई यह वजह

नईदिल्ली : मेटा के स्वामित्व वाले डिजिटल मंच व्हाट्सएप ने भारत में मार्च में 47 लाख से अधिक खातों को प्रतिबंधित किया है। यह संख्या फरवरी में 45 लाख थी। व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने बताया कि मार्च 2023 में मिली शिकायतों पर कार्रवाई करते हुए 47 लाख से अधिक खातों पर रोक लगाई गई है। इससे पहले फरवरी में 45 लाख, जनवरी में 29 लाख, दिसंबर में 36 लाख और नवंबर 2022 में 37 लाख खातों पर रोक लगाई गई थी।

रिपोर्ट में क्या?
व्हाट्सएप ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि नवगठित शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) से मार्च के महीने में तीन आदेश मिले थे, जिन पर अमल किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक, एक मार्च से लेकर 31 मार्च के दौरान कुल 47,15,906 खाते प्रतिबंधित किए गए हैं। इनमें से 16,59,385 खातों पर व्हाट्सएप ने अपने स्तर पर खुद कार्रवाई की।

यहां समझें पूरी प्रक्रिया
व्हाट्सएप ने बताया कि हम सभी शिकायतों पर कदम उठाते हैं, बशर्ते वह पिछली शिकायत की नकल न हो। शिकायत के आधार पर किसी खाते पर रोक लगाई जाती है या पहले प्रतिबंधित किए जा चुके खाते को बहाल किया जाता है। सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के मुताबिक, 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले बड़े डिजिटल मंचों को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट जारी करनी होती है। इस रिपोर्ट में उन्हें मिली शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का ब्योरा देना होता है।