छत्तीसगढ़

विराट कोहली के आईपीएल में सबसे बड़े रिकॉर्ड पर शुभमन गिल की नजर, अहमदाबाद में लिखा जाएगा नया इतिहास

नई दिल्ली। गुजरात टाइटंस के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल आईपीएल 2023 में प्रचंड फॉर्म में चल रहे हैं। गिल का बल्ला आग उगल रहा है और उनके आगे दुनिया का बड़े से बड़ा गेंदबाज इस सीजन पानी मांगता हुआ नजर आ रहा है। शुभमन इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में तीन शतक जमाकर पहले ही कई बड़े रिकॉर्ड्स को धराशायी कर चुके हैं। हालांकि, चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ फाइनल मुकाबले में उनकी नजर विराट कोहली और इस लीग के सबसे बड़े रिकॉर्ड पर होगी, जिसके आसपास कोई भी भारतीय बल्लेबाज नहीं पहुंच सका है।

शानदार फॉर्म में गिल

दरअसल, आईपीएल 2023 में शुभमन गिल अब तक खेले 16 मैचों में 156 के दमदार स्ट्राइक रेट से 851 रन कूट चुके हैं। इस दौरान उनके बल्ले से तीन शतक तो चार फिफ्टी भी निकली है। इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन में गुजरात के सलामी बल्लेबाज ने 78 चौके जड़े हैं, तो उनके बैट से 33 गगनचुंबी छक्के भी निकले हैं।

गिल फाइनल में जब सीएसके के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे, तो उनकी निगाहें एक सीजन में सर्वाधिक रन बनाने के रिकॉर्ड पर होगी, जो अभी विराट कोहली के नाम है। कोहली ने आईपीएल 2016 में बल्ले से खूब तबाही मचाई थी और एक सीजन में 973 रन ठोक डाले थे।सात साल बीत चुके हैं, लेकिन कोई भी बल्लेबाज कोहली के इस विराट रिकॉर्ड के आसपास भी नहीं पहुंच सका है। हालांकि, गिल की फॉर्म को देखते हुए यह काम उनके लिए संभव नजर आता है। गिल विराट के उस रिकॉर्ड से अभी 122 रन दूर खड़े हैं। यानी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में गिल को दूसरे क्वालिफायर जैसी पारी एकबार फिर खेलनी होगी।

मुंबई के खिलाफ गिल ने मचाया था धमाल

शुभमन गिल का बल्ला मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेले गए दूसरे क्वालिफायर मैच में जमकर बोला था। गिल ने ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए महज महज 60 गेंदों पर 129 रन की विस्फोटक पारी खेली थी। इसके साथ ही गुजरात के ओपनिंग बैटर ने आईपीएल प्लेऑफ में सबसे कम उम्र में सेंचुरी ठोकने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था। गिल की शतकीय पारी के दम पर गुजरात की टीम मुंबई को 62 रन से हराते हुए लगातार दूसरी बार फाइनल का टिकट हासिल किया।