छत्तीसगढ़

बच्चे को थमाया मोबाइल… ठग ने किया फोन तो मासूम ने बता दिया OTP, जालसाज ने लगाया लाखों का चूना

गाजियाबाद । यदि आप भी अपने बच्चों को मोबाइल देते हैं तो उन्हें साइबर अपराध और इससे बचने के बारे में जागरूक भी करिए। जालसाज ने बच्चे से ओटीपी पूछकर क्रेडिट कार्ड से ट्रांजेक्शन कर लिया। पीड़ित की शिकायत पर साइबर सेल की छानबीन के बाद थाना वेव सिटी पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की है।

एनएच-नौ स्थित सारे होम्स सोसाइटी में रहने वाले विकेश कुमार ने बताया कि उनकी पत्नी की हार्ट सर्जरी होनी है। इसलिए उन्होंने जनवरी 2023 में एक एजेंट का फोन आने पर स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक के कार्ड के लिए आवेदन किया था।

ऐसे की ठगी

एजेंट ने अपना नाम सागर दास बताया था। तब उनका आवेदन खारिज हो गया और अप्रैल में उन्हें फिर इसी व्यक्ति ने काल किया और कहा कि 10 लाख रुपये की लिमिट वाला आपका कार्ड तैयार हो गया है, लेकिन आपके पुराने कार्ड की छोटी-छोटी ट्रांजेक्शन की वजह से कार्ड रिजेक्ट हो सकता है।

जालसाज ने कार्ड की डिटेल्स लेकर वेरिफिकेशन कोड के नाम पर ओटीपी पूछा। जालसाज ने 50,900 रुपये के ट्रांजेक्शन किया। इस ट्रांजेक्शन को लेकर मैसेज देख पूछा तो कहा कि कार्ड मिलने के 24 घंटे बाद यह रकम रिफंड हो जाएगी।

छह साल के बच्चे को थमाया फोन

जालसाज ने इसके बाद फिर से ट्रांजेक्शन करने के लिए ओटीपी भेजा, जिसे बताने से उन्होंने इनकार कर दिया। इसी बीच वह अपने छह वर्षीय बेटे को फोन देकर बाहर चले गए और जालसाज ने फिर से ओटीपी भेजकर फोन किया।

फोन पर वीडियो देख रहे उनके बेटे ने काल रिसीव किया तो उससे कहा कि मैसेज को पढ़कर बताओ। बेटे ने वीडियो देखने की जल्दबाजी में मैसेज पढ़ते हुए ओटीपी बता दिया और 50,810 रुपये की दूसरी ट्रांजेक्शन कर ली।