छत्तीसगढ़

राहुल-डिकॉक की शतकीय साझेदारी ने चेन्नई को किया चित्त, जीत की हैट्रिक लगाने से चूकी सीएसके

लखनऊ : लखनऊ सुपरजाएंट्स के कप्तान केएल राहुल और क्विंटन डिकॉक ने चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी की और पांच बार की चैंपियन टीम को अपने होम ग्राउंड पर चित्त कर दिया। दोनों बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए हुई शतकीय साझेदारी के दम पर लखनऊ सुपरजाएंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को आठ विकेट से हराया। लखनऊ को पिछले दो मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन टीम जीत की पटरी पर लौटने में सफल रही।

चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रवींद्र जडेजा के नाबाद 57 रनों की पारी के दम पर 20 ओवर में छह विकेट पर 176 रन बनाए। जवाब में राहुल और डिकॉक ने पहले विकेट के लिए 134 रनों की साझेदारी की जिसकी मदद से लखनऊ ने एक ओवर शेष रहते दो विकेट पर 180 रन बनाकर जीत दर्ज की। लखनऊ के लिए केएल राहुल ने 53 गेंदों पर 82 रनों की पारी खेली, जबकि डिकॉक ने 43 गेंदों पर 54 रन बनाए।

जीत के बावजूद पांचवें स्थान पर बरकरार लखनऊ
हार के बावजूद चेन्नई की टीम सात मैचों में चार जीत और तीन हार के साथ आठ लेकर तालिका में तीसरे स्थान पर बनी हुई है, जबकि इतने ही मैच में सीएसके के समान अंक प्राप्त करने वाली लखनऊ की टीम पांचवें स्थान पर बरकरार है।  

लखनऊ के लिए दूसरी सर्वश्रेष्ठ साझेदारी
केएल राहुल और डिकॉक ने इस मैच में शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। जिस पर चेन्नई के बल्लेबाज रन बनाने के लिए संघर्ष करते दिख रहे थे, उसी पिच पर राहुल और डिकॉक की जोड़ी ने चेन्नई के गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया। राहुल और डिकॉक के बीच लखनऊ के लिए किसी भी विकेट के लिए हुई यह दूसरी सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है। लखनऊ के लिए सर्वश्रेष्ठ साझेदारी का रिकॉर्ड भी इन्हीं दोनों बल्लेबाजों के नाम है। राहुल और डिकॉक ने इससे पहले 2022 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ नाबाद 210 रनों की साझेदारी की थी। हालांकि तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान ने क्विंटन डिकॉक को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। डिकॉक 43 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्के की मदद से 54 रन बनाकर आउट हुए।

जडेजा ने पकड़ा राहुल का शानदार कैच
तेज गेंदबाज मथिशा पथिराना ने कप्तान केएल राहुल को आउट कर लखनऊ को दूसरा झटका दिया। केएल राहुल ने पथिराना की गेंद पर शानदार शॉट जड़ा, लेकिन जडेजा ने एक हाथ से कैच पकड़कर राहुल को आउट किया। राहुल 53 गेंदों पर 82 रन बनाकर पवेलियन लौटे। राहुल के आउट होने के बाद निकोलस पूरन (नाबाद 23) रन और मार्कस स्टोइनिस (नाबाद 8) रन क्रीज पर टिके रहे और उन्होंने लखनऊ को जीत दिलाई।

 राहुल ने धोनी को पीछे छोड़ा
केएल राहुल ने सीएसके के खिलाफ मैच के दौरान एक खास उपलब्धि अपने नाम की। राहुल आईपीएल में विकेटकीपर के तौर पर सबसे अधिक बार 50 से अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में सीएसके के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा। राहुल 25 बार आईपीएल में विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर अर्धशतक लगा चुके हैं, जबकि धोनी ने 24 बार ऐसा किया है। तीसरे नंबर पर लखनऊ के ही क्विंटन डिकॉक हैं जिन्होंने विकेटकीपर के तौर पर 23 बार अर्धशतक लगाया है। 

चेन्नई की खराब शुरुआत
इससे पहले, लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का निर्णय लिया था और उसके गेंदबाजों ने सीएसके को शुरुआती झटके देकर कप्तान का फैसला सही साबित करने में ज्यादा देर नहीं लगाई। अपना पहला ओवर करने आए मोहसिन खान ने पहली ही गेंद पर रचिन रवींद्र को आउट कर सीएसके को झटका दिया। रचिन खाता खोले बिना आउट हुए। इसके कुछ देर बाद कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ भी कुछ खास नहीं कर सके और 13 गेंदों पर 17 रन बनाकर यश ठाकुर का शिकार बने। शुरुआती झटकों के बाद चेन्नई ने ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को क्रीज पर भेजा। उन्होंने सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे के साथ पारी को संभालने की कोशिश की। ऐसा लगा कि यह दोनों अनुभवी बल्लेबाज टीम को मुसीबत से उबार लेंगे, लेकिन क्रुणाल पांड्या ने रहाणे को बोल्ड कर इस साझेदारी को ज्यादा देर टिकने नहीं दिया। रहाणे 24 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 36 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद मार्कस स्टोइनिस ने शिवम दुबे (03) रन और क्रुणाल पांड्या ने इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर उतरे समीर रिजवी (01) को सस्ते में आउट कर चेन्नई को मुश्किल में डाल दिया। चेन्नई ने 90 रन के स्कोर पर अपने पांच विकेट गंवा दिए थे। 

जडेजा ने किया कमाल
टीम प्रबंधन ने जडेजा को जिस कारण आगे उतारने का फैसला किया, उस पर जडेजा पूरी तरह खड़े उतरे और उन्होंने सधी हुई बल्लेबाजी कर टीम को मुश्किल से उबारने का काम किया। जडेजा का साथ देने के लिए हालांकि दूसरे छोर पर कोई बल्लेबाज नहीं टिक पा रहा था, लेकिन उन्होंने संयम से बल्लेबाजी जारी रखी और 34 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। जडेजा को मोइन अली का भी बखूबी साथ मिला जिन्होंने 20 गेंदों पर तीन छक्के की मदद से 30 रन बनाए। दोनों बल्लेबाजों के बीच छठे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी हुई जो सीएसके के लिए इस मैच की सबसे बड़ी साझदारी रही। मोइन ने रवि बिश्नोई पर लगातार तीन छक्के जड़ा, लेकिन अगली गेंद पर फिर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में अपना विकेट गंवा बैठे। 

फिर चला धोनी का बल्ला
इस सीजन लगातार बल्ले से प्रभावी प्रदर्शन कर रहे पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का बल्ला इस मैच में भी खूब चला। धोनी जब मैदान पर उतरे उस समय चेन्नई का स्कोर छह विकेट पर 141 रन था और सीएसके की पारी में सिर्फ 13 गेंदें बची थी। धोनी ने 19वां ओवर करने आए मोहसिन खान पर एक चौका और एक छक्का जड़ा, जबकि अंतिम ओवर डालने आए यश ठाकुर पर दो चौके और एक छक्के जड़कर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। हालांकि एक समय चेन्नई की बल्लेबाजी काफी धीमी चल रही थी, लेकिन अंत में सीएसके ने गियर बदला और स्कोर 170 के पार पहुंचाने में सफल रही। जडेजा 40 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 57 रन और धोनी नौ गेंदों पर तीन चौके और दो छक्कों की मदद से 28 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे।