छत्तीसगढ़

IND vs NZ 2023: कौन है रजत पाटीदार? RCB के धाकड़ बल्‍लेबाज को श्रेयस अय्यर की जगह भारतीय टीम में मिली जगह

नई दिल्ली। भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ ODI) के बीच 18 जनवरी से पहले वनडे के साथ तीन वनडे मैचों की सीरीज का आगाज होगा। इस सीरीज के शुरू होने से ठीक एक दिन पहले 16 जनवरी को भारतीय टीम और फैंस को बड़ा झटका लगा।

बता दें कि टीम के धाकड़ बल्लेबाज श्रेयस अय्यर चोटिल होने के कारण इस सीरीज से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह पहली बार रजत पाटीदार को टीम इंडिया में जगह दी गई है। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं कौन है रजत पाटीदार जिन्हें अय्यर की जगह भारतीय टीम में जगह मिली है।

दरअसल, भारतीय टीम और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज से पहले श्रेयस अय्यर पीठ में चोट के कारण सीरीज से बाहर हो गए है। ऐसे में उनकी जगह रजत पाटीदार को भारतीय टीम में पहली बार जगह मिली है। बता दें कि रजत पाटीदार का जन्म इंदौर में 1 जून 1993 को हुआ था। रजत दाएं हाथ के बल्लेबाज है, जो एक कारोबारी परिवार से वास्तव रखते हैं। 8 साल की उम्र में उन्हें उनके दादा ने क्रिकेट अकादमों में दाखिला दिलाया था।

शुरुआत में वह गेंदबाजी किया करते थे, लेकिन अंडर-15 क्रिकेट स्तर तक पहुंचने के बाद उन्होंने बल्लेबाजी पर ध्मयान दिया और देखते-ही-देखते वो एक शानदार बल्लेबाज बन गए। बता दें कि उन्होंने 2015-16 रणजी ट्रॉफी सीजन के साथ अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर का आगाज किया। जबकि 2017-18 के सत्र में उनके घरेलू टी20 करियर का आगाज हुआ। पहली बार उनका असल धमाल देखने को मिला 2018-19 रणजी ट्रॉफी सीजन में जहां उनके बल्ले से 8 मैचों में 713 रन निकले और मध्य प्रदेश क्रिकेट टीम के लिए वो सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे।

आईपीएल 2022 में RCB टीम की तरफ से 1 पारी में मचाया था धमाल

बता दें कि आईपीएल 2021 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने रजत पाटीदार (Rajat Patidar) को खरीदा था। इसके बाद आईपीएल 2022 के एलिमिनेटर मुकाबले में उन्होंने तब सुर्खियां बटोरीं जब लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ 54 गेंदों में नाबाद 112 रनों की धुआंधार शतकीय पारी खेलकर सबको दंग कर दिया। आईपीएल में अब तक 12 मैच खेलते हुए उन्होंन 404 रन बनाए है, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 144.29 का रहा।