छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : वनडे से पहले स्टेडियम का शेड टूटा, चेयर नहीं बदली, टिकट काउंटर के पास भरा रहा पानी,21 को खेला जाएगा छत्तीसगढ़ का पहला इंटरनेशनल वनडे

रायपुर I भारत और न्यूजीलैंड के बीच शहीद वीरनारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में 21 जनवरी को छत्तीसगढ़ के इतिहास का पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे होना है। मैच की घोषणा एक माह पूर्व हो चुकी है। सरकारी एजेंसियों ने घोषणा के तुरंत बाद स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप बनाने की घोषणा की थी। मैच से चार दिन पहले, मंगलवार को स्टेडियम का जायजा लिया गया और पाया गया कि अंतरराष्ट्रीय तो दूर, स्टेडियम घरेलू मैचों के अनुरूप तैयार नहीं है। 7500 चेयर बदली जानी थीं।

अफसरों ने दावा किया कि बदल दी गईं, लेकिन स्टेडियम में चार दर्जन से ज्यादा कुर्सियां टूटी मिलीं। 5 नंबर गेट से लगे टिकट प्लाजा के बाहर पानी भरा था। लोगों ने बताया कि बारिश का है, अब तक खाली नहीं हुआ। स्टेडियम की छत कई जगह टूटी है, पार्किंग का ढंग से इंतजाम ही नहीं हो सका है। इस बारे में एजेंसियों का यही कहना है कि काम चल रहा है, मैच से पहले तैयार कर लेंगे।

मैच के आयोजक क्रिकेट संघ को स्टेडियम हैंडओवर होने के बाद कुछ और इंतजाम करने हैं। बुधवार को स्टेडियम हैंडओवर करने की डेडलाइन है, ऐसे में यह बुरी हालत में ही क्रिकेट संघ को मिलेगा क्योंकि बड़े इंतजाम तो दूर, एजेंसियों ने अब तक स्टेडियम में इंटरनेट के इंतजाम नहीं करवाए हैं। सर्वे में पाया गया कि पूरे स्टेडियम में एक भी बाथरूम अभी इस्तेमाल करने लायक ही नहीं है। मैच के दौरान पार्किंग दो तरह से होती है। वीआईपी पार्किंग स्टेडियम से लगकर और शेष पार्किंग कुछ दूर खाली प्लाट्स पर। स्टेडियम से लगी पार्किंग में अब तक मार्किंग शुरू नहीं हुई है। आउटर वाली पार्किंग जिन मैदानों पर होनी है, वहां एप्रोच रोड ढंग की नहीं है और पूरा मैदान गड्ढेदार है।

ऐसी देरी – मेंटेनेंस शुरू हुआ 15 दिन लेट
स्टेडियम का मेंटेनेंस पीडब्लूडी के जिम्मे हैं। एजेंसी ने काम शुरू करने में ही 15 दिन देर की। पहले चरण में 7500 कुर्सियां बदली जानी थीं, 1.61 करोड़ रुपए का टेंडर जारी हुआ। कुर्सियां अब तक बदली जा रही हैं और जानकारों के मुताबिक मैच वाले दिन दर्जनों कुर्सियां टूटी ही नजर आने वाली हैं। पीडब्लूडी अफसरों ने दावा किया कि हैंडओवर भले ही तीन दिन पहले कर देंगे, लेकिन काम अंतिम समय तक जारी रहेगा।

आशंका – वर्ल्ड कप की मेजबानी खतरे में
नवा रायपुर का स्टेडियम 21 जनवरी के मैच के साथ ही आईसीसी के नक्शे में शामिल हो जाएगा। देश में इसी साल अक्टूबर में वर्ल्ड कप होना है। इसके दो मैच की मेजबानी रायपुर को मिलने के पूरे आसार हैं। इसके लिए बहुत जरूरी है कि पहले वनडे में इंतजाम ऐसे हों कि बीसीसीआई को यहां मैच करवाने में संशय न रहे। अभी जिस तरह के हालात हैं, जानकारों के मुताबिक अगर ये नहीं सुधरे तो वर्ल्ड कप की मेजबानी नामुमकिन है।

डिस्काउंट टिकट के लिए भटके छात्र नहीं मिले तो संघ के मैदान में हंगामा
अव्यवस्था का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि क्रिकेट संघ ने छात्रों के लिए डिस्काउंट टिकट ऑफलाइन ऑफर की और इसे जिला क्रिकेट संघ के ग्राउंड से बांटा गया। अब यहां के ऑफलाइन काउंटर में टिकट खत्म हो गई है। इसका बोर्ड भी लगा दिया गया, लेकिन छात्र बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। यहां से जानकारी नहीं मिलने पर छात्र नवा रायपुर स्टेडियम तक पहुंच गए। जब वहां भी जानकारी नहीं मिली तो दर्जनों युवाओं ने जमकर हंगामा किया। छात्रों का कहना है कि यह स्पष्ट किया जाना चाहिए कि अब डिस्काउंट टिकट मिलेगी या नहीं और मिलेगी तो कहां? इस बीच, जिला संघ के सचिव विनय बजाज ने दावा किया कि स्टूडेंट्स कंसेशन टिकट खत्म हो चुके हैं, अब नहीं मिलेंगे।

साफ-सफाई का काम अंतिम दिन तक चलता है
साफ सफाई का काम अंतिम दिन तक जारी रहेगा। साथ ही पेंट का काम चल रहा है। बाथरूम की जानकारी नहीं मिली थी, बुधवार को बाथरुम ठीक करा दिया जाएगा। सोफे का काम भी पूरा हो चुका है। क्रिकेट संघ को हम बुधवार को स्टेडियम हैंडओवर कर देंगे।

हेमंत अरोरा, ईई, पीडब्ल्यूडी